बाढ़ के कारण मरने वाले लोगों के परिवार को पांच लाख रुपये देगी योगी सरकार

24
SHARE

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बाढ़ के कारण मरने वाले लोगों के परिवार को पांच लाख रुपये सरकार की तरफ सहायता राशि के रूप में दिए जाएंगे। पशुधन की हानि होने पर पशुपालकों को 30 हजार रुपये दिए जाएंगे। बाढ़ के पानी से घिरे जंगल कौडिय़ा ब्लाक के जगतबेला गांव व पाली ब्लाक के मटियारी गांव में राहत सामग्री वितरण व गांव के निरीक्षण के बाद योगी ने कहा कि नेपाल की नदियों के कारण पूर्वांचल के जिलों में तबाही हो रही है। नेपाल के साथ मिलकर बाढ़ का स्थायी समाधान ढूढऩे का प्रयास किया जा रहा है।

दो दिन पूर्व इस संबंध में मेरी बात नेपाल के राजदूत के साथ हुई। गुरुवार को हमारे प्रधानमंत्री दिल्ली में नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ इस संबंध में वार्ता कर रहे हैं। शीघ्र ही कोई स्थायी समाधान निकाल लिया जाएगा। बाढ़ एक राष्ट्रीय आपदा की तरह है। मैंने स्वयं दौरा करके देखा कि फैजाबाद से लेकर बस्ती व गोरखपुर तक बड़ी संख्या में लोग इससे प्रभावित हैं। शासन व स्वयंसेवी संस्थाएं बाढ़ पीडि़तों की भरपूर मदद कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि शासन की तरफ से प्रत्येक बाढ़ पीडि़त परिवार को 10-15 दिन के लिए खाद्यान्न व अन्य सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पति-पत्नी और नाबालिग बच्चों को एक परिवार मान कर खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है।