योगी राज: परीक्षा में नक़ल पर बड़ी करवाई, 54 सेंटर की परीक्षा रद्द, 57 सेंटर पर रोक लगी

23
SHARE

उत्तर प्रदेश में नकल के खिलाफ योगी सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. 54 सेंटर की परीक्षाएं रद्द करने का आदेश दिया गया है. जबकि 57 परीक्षा केंद्रों पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा 7 जिलों के शिक्षा विभाग के अधिकारियों को नोटिस दिया गया है.

अब तक 1419 छात्रों को नकल के आरोप में पकड़ा गया है. इसके अलावा 359 शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रो ंके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है.

यूपी में दसवीं और बारहवीं की अभी परीक्षा चल रही है, पिछले कई दिनों से यूपी के अलग अलग इलाकों से खुलेआम नकल की तस्वीरें लगातार सामने आ रही है, कल ही सरकार ने नकल के खिलाफ हेल्पलाइन नंबर 0522- 2236760 भी जारी किया था. इसके अलावा शिकायत के लिए एक व्हाट्सएप नंबर 9454457241 भी जारी किया गया है.इससे पहले खुद सीएम योगी आदित्यनाथ नकल को लेकर बड़ा बयान दे चुके हैं. आदित्यनाथ ने कहा था कि जो भी नकल कर रहे हैं या करवा रहे हैं उन्हें ऐसा सबक मिले की वह आगे से कभी ऐसा नहीं करें. योगी के साथ इस बैठक में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी शामिल हुए थे. दिनेश शर्मा के पास शिक्षा विभाग भी है. बैठक में सीएम योगी ने अधिकारियों से पूछा था कि नकल रोकने के लिए क्या-क्या उपाय किए जा रहे हैं.