अखिलेश सरकार की समाजवादी आवास योजना योगी सरकार ने बंद कर दिया है, अब नयी योजना शुरू होगी

90
SHARE

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने अखिलेश यादव सरकार की प्रमुख समाजवादी आवास स्कीम को बंद कर दिया है. योगी ने स्कीम बंद करते हुए राज्य में अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को अफोर्डेबल हाउस दिलाने की स्कीम को जनता के सामने रखा है.

केन्द्र में मोदी सरकार बनने के बाद देशभर में अफोर्डेबल हाउस (सस्ता घर) दिलाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को लांच किया गया था. इस योजना को उत्तर प्रदेश में तरजीह देने की जगह राज्य में तत्कालीन अखिलेश यादव की सरकार ने समाजवादी आवास योजना को लांच किया था.

समाजवादी आवास योजना के तहत राज्य में मध्यम वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग को 2 बेडरूम वाला सस्ता घर देने का वादा किया गया था. इस योजना के तहत समाजवादी पार्टी की सरकार की कोशिश 2016 तक 3 लाख लोगों को यह सस्ता घर देने का लक्ष्य था.

मुख्यमंत्री योगी अब राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मध्यम वर्ग और निम्न मध्मय वर्ग के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम को आगे बढ़ाएंगे. प्रधानमंत्री आवास स्कीम के मुताबिक 6-12 लाख रुपए की वार्षिक आय वाले परिवारों को 90 स्कॉयर मीटर और 12-18 लाख रुपये वार्षिक आय वाले परिवारों को 110 स्क्वायर मीटर कार्पेट एरिया के सस्ते घर दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने पर केन्द्र सरकार शहरी इलाकों में इस आय वर्ग को अफोर्डेबल घर देने के लिए औवेदकों को होम लोन पर सब्सिडी देगी.