योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक आज, किसानों को क़र्ज़ माफ़ी की उम्मीद

13
SHARE

आज योगी सरकार के कैबिनेट की पहली बैठक ४ बजे तय की गयी है। ऐसे तो जबसे योगी मुख्यमंत्री बने हैं तबसे लगातार एक्शन में दिख रहे हैं लेकिन कैबिनेट मीटिंग में गरीबों और किसानों को लेकर बड़े ऐलान की उम्मीद है। कुछ अहम् फैसले हो सकते हैं जैसे कि

१. करीब 2 करोड़ 15 लाख छोटे किसानों की कर्जमाफी का ऐलान होगा. इन किसानों पर करीब 62 हजार करोड़ रूपए का कर्ज है.
२. गरीब के घर बेटी का जन्म होने पर पचास हजार का विकास बॉन्ड दिया जाएगा. छठी, आठवीं, दसवीं और बारहवीं क्लास में पहुंचने पर निश्चित रकम दी जाएगी. बेटी के 21 साल का होने पर दो लाख रुपये दिए जाएंगे.
३. दलित उत्पीड़न केस की सुनवाई के लिए विशेष अदालतों की स्थापना पर भी फैसला मुमकिन है.

उत्तर प्रदेश के कृषिमंत्री ने एबीपी न्यूज से खास बातचीत में कहा है कि आज होने वाली कैबिनेट बैठक में किसानों की कर्जमाफी का एलान कर दिया जाएगा. कर्जमाफी की खबर से यूपी के किसान फूले नहीं समा रहे हैं, लेकिन असली चुनौती तो योगी सरकार के सामने है कि कैसे वो कर्जमाफी के साथ-साथ अपनी आर्थिक सेहत को दुरुस्त रखती है?
४. यूपी में करीब 2 करोड़ 15 लाख किसान हैं. 1 करोड़ 83 लाख सीमांत जबकि 30 लाख लघु किसान और इनकी कर्जमाफी के लिए सरकार को 62 हजार करोड़ का इंतज़ाम करना होगा. सबसे बड़ा सवाल यही है कि यूपी सरकार इतनी बड़ी रकम का इंतज़ाम कहां से करेगी, क्योंकि केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली पहले ही कह चुके हैं कि इस मामले में केंद्र से कोई मदद नहीं मिलेगी.

आपको बता दें कि आज १७वे दिन योगी सरकार की पहली बैठक तय की गयी है। उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही दावा कर चुके हैं कि पहले कैबिनेट मीटिंग में किसानों के क़र्ज़ माफ़ी का फैसला ले लिया जायेगा।