15 जगहों पर कल आधी रात तक ही चलेंगे 500 के पुराने नोट

6
SHARE
सरकार ने 500 के पुराने नोटों के चलने की डेडलाइन 15 दिसंबर तक तय की थी। बता दें कि सरकार पेट्रोल पंप, रेलवे, सरकारी बसों, एयरपोर्ट और मेट्रो में भी 500 के पुराने नोटों का चलन बंद कर चुकी है।500 के पुराने नोट गुरुवार आधी रात के बाद कहीं नहीं चलेंगे।
Q. कल आधी रात तक कहां-कहां इस्तेमाल कर सकते हैं 500 का नोट?
– सरकारी अस्पताल, फार्मेसी, सहकारी भंडार से 5 हजार रुपए तक का सामान, मिल्क बूथ, श्मशान घाट/कब्रिस्तान, एलपीजी सिलेंडर, स्मारकों के टिकट 500 के पुराने नोटों से लिए जा सकते हैं।स्थानीय निकायों के बिल-जुर्माना, घर का बिजली/पानी का बिल, कोर्ट फीस, सरकारी दुकानों से बीज, सरकारी स्कूलों की दो हजार रुपए तक की फीस, सरकारी कॉलेजों की फीस, 500 रुपए तक का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज और टोल प्लाजा पर पुराने 500 के नोट चलेंगे। लेकिन फास्टैग और RFID रीचार्ज के लिए।
Q. 15 दिसंबर के बाद भी अगर 500 और 1000 का नोट है तो क्या करें?
– अाप 30 दिसंबर तक अपने बैंक अकाउंट में पैसा जमा करा सकते हैं।  जनधन खातों में जमा करने की लिमिट 50 हजार रुपए है। सेविंग खातों में पुरानी करंसी जमा कराने की कोई लिमिट नहीं है।अगर ढाई लाख रुपए से ज्यादा डिपॉजिट कर रहे हैं तो ये ध्यान रखें कि आपके पास अपनी रकम को जायज बताने से जुड़े दस्तावेज होने चाहिए।
Q. क्या बैंकों में नोट बदलवाए जा सकते हैं?
– नहीं। बैंकों से ओवर द काउंटर एक्सचेंज बंद किया जा चुका है।  सिर्फ आरबीआई के 19 सेंटर्स से एक्सचेंज हो रहा है। लेकिन 30 दिसंबर तक एक शख्स सिर्फ 2000 के पुराने नोट ही बदलवा सकता है। इसके बाद 31 मार्च तक आप कारण बताते एक हलफनामे के साथ आरबीआई सेंटर्स पर पुराने नोट बदलवा सकते हैं।
Q. क्या 1000 का नोट कहीं इस्तेमाल हो रहा है?
– नहीं। इसका इस्तेमाल बंद किया जा चुका है। आप सिर्फ 30 दिसंबर तक बैंक में इसे जमा करा सकते हैं।
Q. अब तक बैंकों में कितना पैसा जमा हो चुका है?
– आरबीआई की तरफ से जारी आंकड़े के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर तक बैंकों में 12.44 लाख करोड़ रुपए जमा किए गए हैं।
Q. पैसा निकालने की अभी क्या लिमिट है?
– अपने बैंक के एटीएम से आप एक दिन में 2500 रुपए निकाल सकते हैं। दूसरे बैंक के एटीएम से यह लिमिट एक दिन में 2000 रुपए की है। बैंक जाकर एक बार में 10 हजार रुपए और एक हफ्ते में 24 हजार रुपए निकाल सकते हैं।जनधन खातों में NON- KYC अकाउंट होल्‍डर के लिए एक महीने में विद्ड्रॉअल लिमिट 5000 रुपए है, यदि उसने 9 नवंबर के बाद 500 और 1000 रुपए के नोट जमा किए हैं।अगर किसी शख्स ने 9 नवंबर के पहले अपने जनधन अकाउंट में पैसे जमा किए थे, तो वह एक महीने में 10,000 रुपए तक निकाल सकता है।
Q. घर में शादी हो तो क्या करें?
– दूल्हा, दुल्हन या उनके माता-पिता में से कोई एक शख्स किसी एक खाते से 2.5 लाख रुपए तक निकाल सकता है।
शादी का कार्ड लेकर बैंक जाएं। सेल्फ डिक्लेरेशन दें। अकाउंट का KYC अपडेट होना जरूरी।