उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए 10 बजे से मतदान शुरू

33
SHARE

शनिवार सुबह 10 बजे से उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है. मतदान शाम पांच बजे तक होगा. शाम को ही नतीजा घोषित हो जाएगा.

इस चुनाव में एनडीए ने एम वेंकैया नायडू चुनावी और यूपीए ने महात्‍मा गांधी के पौत्र गोपाल कृष्‍ण गांधी को मैदान में उतारा है. वैसे दोनों सदनों के आंकड़ों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि पलड़ा वेंकैया नायडू का भारी है.

एनडीए उम्‍मीदवार वेंकैया नायडू के पक्ष में हैं. इसका कारण यह है कि 545 सदस्‍यीय लोकसभा में बीजेपी के 281 सदस्‍य हैं और पूरे राजग खेमे के पास यहां 338 मत हैं. राज्‍यसभा का आंकड़ा भी अब बीजेपी के पक्ष में हो गया है. वहां बीजेपी के पास अब 58 सदस्‍य हो गए हैं. कांग्रेस के ऊपरी सदन में 57 मत हैं. इस सदन में भी अब एनडीए के पक्ष में आंकड़ा है. 493 सदस्यों के साथ नायडू को 394 मतों के जरूरी आंकड़ें को पार कर लेने की उम्‍मीद है. भाजपा को तो 500 मतों के मिलने की उम्मीद है.

महात्मा गांधी के पौत्र, पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल व पूर्व राजनयिक गोपाल कृष्ण गांधी विपक्ष के उम्मीदवार हैं. उन्हें कांग्रेस, वामदल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस का समर्थन हासिल है.