देश का सबसे साफ स्टेशन विशाखापट्टनम, दरभंगा सबसे गन्दा

67
SHARE

विशाखापट्टनम और सिकंदराबाद देश के सबसे साफ रेलवे स्टेशन हैं। बिहार का दरभंगा इस मामले में सबसे पीछे है। देशभर के 407 स्टेशनों पर हुए साफ-सफाई के सर्वे में यह बात सामने आई। सुरेश प्रभु ने दो कैटेगरी में हुआ ‘स्वच्छ रेल’ कैम्पेन का तीसरा सर्वे बुधवार को पेश किया। सर्वे में स्टेशनों पर टॉयलेट और ट्रैक की सफाई, कूड़ेदान का इंतजाम को लेकर प्वाइंट्स दिए गए।

रेल मंत्री ने कहा, ”हम चाहते हैं कि सभी स्टेशनों को साफ-सुथरा बनाया जाए। पिछली बार के मुकाबले कई स्टेशनों ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया। रेलवे अब 200 ट्रेनों में सफाई का सर्वे करेगा।” देशभर में करीब 8000 रेलवे स्टेशन हैं। जिन्हें रेलवे ने सालाना रेवेन्यू के हिसाब से 7 कैटगरी (A1, A, B, C, D, E, F) में बांटा है।

# A-1 कैटेगरी
– विखाखापट्टनम (1), सिकंदराबाद (2), जम्मू (3), आनंद विहार (5), हजरत निजामुद्दीन (23), पुरानी दिल्ली (24) और नई दिल्ली (39) नंबर पर है। नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र का वाराणसी स्टेशन (14) स्थान पर है।
# A कैटेगरी
– पंजाब का ब्यास (1), खम्मम (2) और अहमदनगर (3), जबकि बिहार का जोगबनी स्टेशन सबसे गंदा है।
(हर साल पैसेंजर्स से 50 करोड़ का रेवेन्यू निकालने वाले स्टेशन A-1, 6 करोड़ तक रेवेन्यू वाले स्टेशन A, सब-अर्बन स्टेशन C, जबकि हाल्ट स्टेशनों को F कैटेगरी में रखा गया है)कितने स्टेशनों पर सर्वे हुआ?
– क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के 407 स्टेशनों पर साफ-सफाई का सर्वे किया। इसमें A-1 कैटेगरी के 75 (बिजी स्टेशन) और A कैटेगरी के 332 स्टेशन शामिल थे।