अखिलेश यादव का विजय रथ हुआ ठीक , दूसरे दौर के यात्रा के लिए तैयार

52
SHARE

समाजवादी विकास रथयात्रा के पहले चरण की शुरुआत में ही खराब हो गई मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की ‘हाइटेक रथ’ मरम्मत के बाद एक बार फिर फर्राटा भरने के लिये तैयार है.

‘विकास से विजय की ओर रथ यात्रा’ का ‘हाइटेक रथ’

एसपी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि गत तीन नवम्बर को मुख्यमंत्री की ‘विकास से विजय की ओर रथ यात्रा’ में अखिलेश का वाहन बनी बस में आयी खराबी अब ठीक कर ली गयी है. उन्होंने बताया कि इंजीनियर और सुरक्षा अधिकारी इसका परीक्षण कर चुके हैं.

samajwadi rath

झांसी में शुरू होगा दूसरा चरण

यात्रा का दूसरा चरण आगामी 14 या 15 नवम्बर को झांसी में शुरू होगा, जिसमें यह रथ चलाया जाएगा. आपको बता दें कि गत तीन नवम्बर को एसपी मुखिया मुलायम सिंह यादव द्वारा हरी झंडी दिखाये जाने के बाद शहर के लामार्टीनियर मैदान से रवाना हुआ बसनुमा रथ बमुश्किल एक किलोमीटर दूर जाकर तकनीकी खराबी की वजह से रुक गया था.

मर्सिडीज ने तैयार किया है ये ‘हाइटेक रथ’

दुनिया में रईसों की गाड़ियां बनाने वाली कम्पनी मर्सिडीज द्वारा तैयार की गयी इस बस के अप्रत्याशित रूप से अचानक खराब होने से यात्रा कुछ देर रुकी रही थी लेकिन रथ ठीक होने में देर होते देख मुख्यमंत्री कार पर सवार होकर आगे के सफर पर निकल गये थे.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है ये रथ

इस 10 पहियों वाली मर्सिडीज बस को रथ के तौर पर पेश किया गया है. बुलेटप्रूफ बॉडी, शीशों और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस बस को मुख्यमंत्री की जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा के मानकों के अनुरूप तैयार किया गया है.

बस के अंदरूनी हिस्से को दो भागों में बांटा गया है. पहला हिस्सा मुख्यमंत्री के लघु कार्यालय जैसा है, जिसमें अखिलेश पांच-छह लोगों के साथ बैठक कर सकते हैं. दूसरे हिस्से में रसोई, शौचालय तथा बाथरूम इत्यादि बनाये गये हैं.

करीब पांच करोड़ रुपये है इस ‘हाइटेक रथ’ की कीमत

बस में एक विशेष एलीवेटर बनाया गया है जिस पर चढ़कर मुख्यमंत्री जहां चाहें, जनता को सम्बोधित कर सकेंगे. बस में फोर-जी स्पीड वाले इंटरनेट की भी सुविधा है ताकि मुख्यमंत्री सोशल मीडिया से लगातार जुड़े रहें. इसके जरिये वह वीडियो कॉलिंग भी कर सकेंगे. इस रथ की अनुमानित कीमत करीब पांच करोड़ रुपये है.