कल से नवरात्र शुरू हो रहा है, अन्न नहीं खाएंगे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

23
SHARE

कल से नवरात्र का त्योहार शुरू हो रहा है और इस मौके पर कल से सीएम आदित्यनाथ योगी शक्ति साधना शुरू करेंगे. कल से नौ दिनों तक सीएम बिना अन्न के रहेंगे. ये पहला मौका होगा जब गोरखपुर से बाहर रहकर योगी नवरात्र के मौके पर देवी की भक्ति में लीन होंगे. इस नवरात्र के शुरू होने से ठीक दस दिन पहले उन्हें देश के सबसे बड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी मिली है.

योगी हर साल दोनों नवरात्र का व्रत रखते हैं. इस दौरान पूरे विधि विधान के साथ योगी देवी मां की पूजा करते हैं. अब तक गोरखपुर में रहकर ही आदित्यनाथ नवरात्र का व्रत रखते थे और देवी मां की पूजा करते थे लेकिन इस बार जगह बदल गयी है. इस बार योगी गोरखपुर से दूर राजधानी लखनऊ के सीएम हाउस में शक्ति की साधना करेंगे.

नवरात्र के दौरान भी योगी सुबह 3 बजे के आसपास ही सोकर जगेंगे और सुबह-सुबह नहा धोकर देवी की पूजा करेंगे. सुबह सुबह रोज वो दुर्गा सप्तशती का पाठ करेंगे. अब तक की परंपरा के मुताबिक योगी नौ दिन तक मठ में ही रहकर शक्ति की साधना करते थे.

इस दौरान बाहरी लोगों से वो नहीं मिलते. शारदीय नवरात्र के वक्त सिर्फ एक बार ये परंपरा टूटी थी जब 2014 में गोरखपुर में रेल हादसा हुआ था. इस बार बताया जा रहा है कि योगी नौ दिनों तक सीएम हाउस में रहकर शक्ति की साधना करेंगे.

योगी नवरात्र के दौरान अन्न नहीं खाते वो सिर्फ आलू, ड्राई फ्रूट, फल और कट्टू के आटे के प्रसाद का सेवन करते हैं. बाकी जगहों पर नवरात्र के नौवें दिन हवन की परंपरा होती है लेकिन नाथ संप्रदाय की परंपरा का पालन करते हुए योगी आठवें दिन ही हवन करते हैं. इस दौरान योगी कन्या पूजन भी करते हैं.

गोरखपुर में तो शारदीय नवरात्र के आखिरी दिन बाकायदा बाजे गाजे के साथ जुलूस निकलता है. उस दिन योगी शस्त्र पूजा भी करते हैं. अभी चैत्र नवरात्र है और इसमें योगी नौ दिनों तक व्रत करेंगे. कल से शुरू होकर चैत्र नवरात्र 5 अप्रैल तक चलेगा.