अब अमेरिकी वीजा सोशल मीडिया प्रोफाइल और ईमेल आईडी बताने पर ही मिलेगा

48
SHARE

ट्रम्प प्रशासन ने दुनिया भर में यूएस वीजा आवेदकों के लिए एक नई प्रश्नावली शुरू की है जिसमें कठीन वीजा सहित सोशल मीडिया चेक को तय करने की मंजूरी दे दी है। इस नए प्रोसेस के तहत प्रशासन ने पिछले पांच सालों से सोशल मीडिया हेन्डल्स और 15 साल बाद की बायोग्राफी की जानकारी की मांगी है। गौरतलब है कि यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट वीजा के लिए आवेदन करने वालों के सोशल मीडिया, ईमेल एड्रेस और फोन नंबर की समीक्षा के लिए इन सब की जांच करना चाहता था।

बता दें कि इससे पहले वीजा के लिए आवेदन करने वाले लोगों को सभी पूर्व पासपोर्ट नंबर, पांच साल का सोशल मीडिया हैंडल, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर के साथ 15 साल की खुद की जानकारी भी आवेदन करते समय देनी थी। हालांकि दस्तावेज में कहा गया था कि आवेदकों से उनके सोशल मीडिया का पासवर्ड नहीं मांगा जाएगा। लेकिन ट्रंप प्रशासन ने सोशल मीडिया सहित कठीन वीजा पर मंजूरी दे दी है।

हालांकि, ​स्टेट डिपार्टमेंट के नोटिस में कहा गया कि कहा कि नए प्रश्नों का एक सेट वीजा आवेदकों पर लागू होगा जो आतंकवाद या अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित वीजा असंबद्धताओं के संबंध में अतिरिक्त जांच के लिए निर्धारित किया गया है।