यूपीपीएससी की परीक्षाओं में नहीं चलेगी तुक्केबाजी, इंटरव्यू स्थल पर लगेंगे जैमर

169
SHARE
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में अब तुक्केबाजी नहीं चलेगी। आयोग ने अपनी परीक्षाओं में माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिया है।
आने वाले दिनों में जो भी परीक्षाएं नए विज्ञापनों के तहत होंगी, उनमें यह व्यवस्था लागू की जाएगी। आयोग ने अपने इस निर्णय से शासन को अवगत करा दिया है और इसके लिए शासन ने भी अपनी सहमति प्रदान कर दी है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने निर्णय लिया है कि संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर वह भी अपनी परीक्षाओं में माइनस मार्किंग की व्यवस्था को लागू करेगा ताकि तुक्केबाजी करने वालों को भी आयोग की परीक्षाओं की गंभीरता का एहसास हो सके। आयोग ने तय किया है कि नए विज्ञापन के तहत भविष्य में जो भी भर्तियां होंगी, उनमें बहुविकल्पीय प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू की जाएगी।

आयोग के सचिव जगदीश के अनुसार इस निर्णय से शासन को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही माइनस मार्किंग की व्यवस्था लागू हो जाएगी। इसके साथ ही प्रयोग के तौर पर कुछ परीक्षाओं को ऑनलाइन कराया जाएगा। अगर इसमें सफलता मिलती है तो भविष्य में इसे लागू किया जाएगा। इसके लिए पहले उन्हीं परीक्षाओं को चुना जाएगा, जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या काफी कम है।