बिहार की इन सीटों पर होंगे रालोसपा उम्मीदवार, उपेंद्र कुशवाहा इन्हें देंगे टिकट

47
SHARE

बिहार में सीट बंटवारे के बाद से महागठबंधन में इस बात पर काफी विवाद दिख रहा था कि कौन किस सीट से चुनाव लड़ेगा, बहरहाल अब इसका फैसला हो गया है। उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को समझौते के तहत पांच सीटें काराकाट, उजियारपुर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण और जमुई सीटें मिली हैं। इनमें से रालोसपा ने अभी सिर्फ एक जमुई सीट पर भूदेव चौधरी का ऐलान किया है। उपेंद्र कुशवाहा ने बताया है कि पार्टी के सभी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा जल्द कर दी जाएगी, उससे पहले उन्होंने इन सीटों पर रहने वाले सामाजिक समीकरण का ऐलान कर दिया है।

उपेंद्र कुशवाहा ने पांच सीटों में से तीन पर कुशवाहा समाज के, एक पर अगड़ी जाति और एक सीट पर अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को टिकट देने की बात कही है। अनुसूचित जाति से भूदेव चौधरी को वह जमुई से उम्मीदवार बना चुके हैं। काराकाट, उजियारपुर और पश्चिम चंपारण यानी बेतिया सीट पर उन्होंने कुशवाहा समाज से उम्मीदवार देने का ऐलान किया है। इसके अलावा पूर्वी चंपारण सीट पर वह अगड़ी जाति से उम्मीदवार देंगे।

काराकाट और उजियारपुर में से किसी एक सीट पर वह खुद लड़ सकते हैं, लेकिन दूसरी और तीसरी सीट कुशवाहा समाज में से किस नेता को देते हैं यह देखने वाली बात होगी। कुशवाहा ने पूर्वी चंपारण यानी मोतिहारी से अगड़ी जाति के उम्मीदवार को उतारने का ऐलान किया है, यहां से रालोसपा नेता माधव आनंद की दावेदारी को लेकर काफी पहले से बात चल रही है, हालांकि अब कांग्रेस के नेता अखिलेश सिंह के बेटे आकाश का नाम भी चर्चा में है। देखना होगा कि कुशवाहा कब सभी नामों का ऐलान करते हैं।