NDA के रामनाथ कोविंद के खिलाफ UPA की मीरा कुमार

40
SHARE
बीजेपी की ओर से रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा के बाद विपक्षी पार्टियां उल्टा दाव खेलने की तैयारी में जुट गई हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि यूपीए की ओर से मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार हो सकती हैं. विपक्षी दल की हुई बैठक में आज सोनिया गांधी ने मीरा कुमार का ऐलान किया है.
मीरा कुमार की उम्मीदवारी से कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए ने नीतीश कुमार को राजनीतिक धर्मसंकट में डाल दिया है जिन्होंने एनडीए कैंडिडेट रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का ऐलान किया था. मीरा कुमार बिहार से आती हैं और पूर्व उप-प्रधानमंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं.
मीरा कुमार यूपीए-2 के सरकार में लोकसभा स्पीकर रही हैं. मीरा कुमार को लोकसभा की पहली महिला स्पीकर के रूप में 3 जून 2009 को सर्वसम्मति से 15वीं लोकसभा का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. इसके अलावा मीरा कुमार आठवीं, ग्यारहवीं और पंद्रहवीं लोकसभा का सदस्य रहीं हैं. वे पूर्व उप प्रधानमंत्री जगजीवन राम की सुपुत्री हैं. हालांकि अभी तक मीरा कुमार को लेकर विपक्षी पार्टियों की ओर से कोई बयान नहीं आया है.
राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत अब पक्की मानी जा रही है. मंगलवार को शिवसेना के समर्थन के बाद बुधवार को जेडीयू ने भी कोविंद को अपना समर्थन दे दिया है. जेडीयू की घोषणा के बाद बीजेपी की राह और आसान हो गई है. बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को संसदीय दल की बैठक के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए एलान किया कि एनडीए की तरफ से रामनाथ कोविंद पद के उम्मीदवार होंगे. रामनाथ कोविंद कानपुर के रहने वाले हैं और वो फिलहाल बिहार के राज्यपाल हैं.