यूपी विधान परिषद के गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान शुरू

131
SHARE

सुबह 8:00 बजे से विधान परिषद के गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। गोरखपुर एवम् बस्ती मंडल के जिलों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हो रहा है। महराजगंज के सदर विकासखंड पर अब तक 20, जबकि देवरिया के सलेमपुर में 80 मत पड़ चुके हैं। गोरखपुर जिले के केंद्रों पर भी दो सौ से अधिक मत डाले जा चुके हैं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस मुस्तैद है। एमएलसी स्नातक चुनाव में मतदान के लिए सुबह से ही लोग मंडल के बूथों पर पहुचने लगे। प्रत्याशी जयपाल सिंह व्यस्त ने सुबह करीब आठ बजे वोट डाला। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के व्यापक इंतेज़ाम किये गए हैं|

विधानसभा चुनाव की गहमागहमी, वादों और इल्जामों की झड़ी के बीच एक चुनाव खामोशी से हो रहा है। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पांच सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। इनमें से तीन सीट स्नातक और दो शिक्षक कोटे की हैं। इन सीटों के लिए 62 प्रत्याशी मैदान हैं, जिनका क्षेत्र 39 जिलों तक फैला है। मतगणना छह फरवरी को होगी। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमृता सोनी का कहना है कि निष्पक्ष चुनाव के लिए तैयारियां पूरी है। प्रत्येक बूथ आयोग की निगाह में है।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान पूरे चरम पर है। मगर, विधान परिषद की पांच सीटों का प्रचार अभियान खामोशी से चल रहा है। इन सीटों के लिए वही लोग मतदान कर सकते हैं, जिनकी शैक्षिक योग्यता स्नातक हो। ऐसे शिक्षक क्षेत्र के मतदान के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल का शिक्षक होना आवश्यक होता है। यूं तो इस चुनाव का विधानसभा चुनाव जुड़ाव नहीं होता है, लेकिन परिषद के लिए वोट डालने वाला मतदाता विधानसभा चुनाव का भी मतदाता तो होता ही है। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अमृता सोनी ने बताया कि बताया कि स्नातक कोटे की तीन सीटों का क्षेत्र 29 जिलों में फैला हुआ है जबकि शिक्षक कोटे की दो सीटों का क्षेत्र दस जिलों में फैला हुआ है।

शिक्षा निर्वाचन क्षेत्र : सीटों की संख्या-दो

क्षेत्र : इलाहाबाद-झांसी शिक्षक क्षेत्र व कानपुर शिक्षक क्षेत्र
मतदान : तीन फरवरी दिन शुक्रवार। सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक
मतगणना की तारीख व स्थल : 06 फरवरी, कानपुर व झांसी
मतदाता की संख्या : 45321 (पुरुष-31948 व महिला मतदाता-13337)
प्रत्याशियों की संख्या- 21
पोलिंग स्टेशन की संख्या-238
मतदान कर्मियों की संख्या-1004

चुनावी तैयारी : 213 माइक्रो आब्जर्वर, 116 वीडियो कैमरा, 206 सेक्टर व 68 जोन मजिस्ट्रेट तैनात। चुनाव कार्य में 51 भारी व 277 हल्के वाहन लगाये गये हैैं।

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र : सीटों की संख्या-तीन
क्षेत्र : गोरखपुर-फैजाबाद, बरेली-मुरादाबाद व कानपुर स्नातक क्षेत्र
मतदान : तीन फरवरी दिन शुक्रवार। सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक
तगणना की तारीख व स्थल : 06 फरवरी, कानपुर, गोरखपुर व बरेली
मतदाता संख्या: 508520 (पुरुष-326569 व महिला मतदाता-181943) अन्य मतदाताओं की संख्या-आठ
प्रत्याशियों की संख्या- 41
पोलिंग स्टेशन की संख्या-884, मतदान कर्मियों की संख्या-3859

चुनावी तैयारी: 669 माइक्रो आब्जर्वर, 529 वीडियो कैमरा, 454 सेक्टर व 182 जोन मजिस्ट्रेट तैनात। चुनाव कार्य में 241 भारी व 847 हल्के वाहन लगाये गये हैैं|