UP STF ने तेल चोरी की च‍िप और र‍िमोट के साथ दो लोगों को महाराष्ट्र से क‍िया अरेस्ट

36
SHARE

सोमवार को पेट्राेल पंप से तेल चोरी के ल‍िए बनाई जाने वाली च‍िप और र‍िमोट के साथ यूपी एसटीएफ ने महाराष्ट्र के पुणे से अविनाश मनोहर नाइक और मुंबई के ठाणे से विवेक हरिश्चचंद्र शेट्टी नाम के दो लोगों को ग‍िरफ्तार क‍िया है। दोनों के पास से करीब 110 माइक्रो चिप, 177 रिमोट, ऑस्क‍िलोस्कोप और प्रोग्रामर बरामद हुआ है।

27 अप्रैल को यूपी एसटीएफ ने लखनऊ के 7 पेट्राेल पंपों पर छापा मारकर पेट्रोल-डीजल चोरी का पता लगाया था। बताया गया क‍ि सप्लाई मशीन में चिप लगाकर पेट्रोल की चोरी को अंजाम दिया जा रहा था। चिप की कीमत सिर्फ 3 हजार रुपए थी, लेकिन पेट्रोल पंप मालिक हर रोज इससे 50 हजार रुपए की एक्स्ट्रा कमाई कर रहे थे। चिप को रिमोट के जरिए कंट्रोल किया जाता था।

ग‍िरफ्तार राजेंद्र नाम के आरोपी इलेक्ट्र‍िश‍ियन ने बताया था, ”मैंने करीब एक हजार पेट्रोल पंप पर ये चिप लगाई थी। चिप लगने के बाद मशीन 6% तक कम पेट्रोल सप्लाई करती थी।”

पुल‍िस ने बताया था क‍ि रिमोट के जरिए पेट्रोल सप्लाई की लिमिट तय की जाती थी। अगर कोई कस्टमर एक लीटर पेट्रोल लेता था तो उसे हकीकत में 940 ml पेट्रोल ही मिलता था। यानी कस्टमर को 60 ml का नुकसान होता था।

एसटीएफ ने छापा मारकर कई मशीनें सील कर दी थीं। छापे की कार्रवाई में डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन, सप्लाय डिपार्टमेंट, ऑयल कंपनियों के र‍िप्र‍िजेंटेटिव्स और बांट माप तौल डिपार्टमेंट के अफसर शामिल थे। उस समय भी कई च‍िप और रिमोट बरामद क‍िए गए थे।