ट्रम्प की जीत: PAK मीडिया बोला- दुनिया दंग; चीन ने कहा-बाजार आपका वेलकम करता है

7
SHARE
अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की जीत को दुनिया के करीब सभी देशों के अखबारों ने गुरुवार को पहले पेज पर जगह दी। पाकिस्तान ने बड़े अखबार डॉन ने हेडिंग दी- ‘ट्रम्प की जीत से अमेरिका हिला, दुनिया दंग।’ चीन के ग्लोबल टाइम्स ने टाइटल दिया- ‘चीनी बाजार ट्रम्प की जीत का वेलकम करता है।’ साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने ट्रम्प की जीत को यूनिटी से जोड़ा है। वहीं, लॉस एंजिलिस टाइम्स ने इसे शानदार बताया है।
– पाकिस्तानी न्यूजपेपर डॉन ने लिखा है- “ट्रम्प की जीत से अमेरिका हिल गया और दुनिया दंग रह गई। ट्रम्प ने व्हाइट हाउस पर डेमोक्रेट्स के 8 साल कब्जे को खत्म कर दिया।”
– डॉन ने अमेरिका के फ्यूचर पर आशंका भी जताई है। लिखा है- “ट्रम्प की जीत से अमेरिका एक नए, लेकिन ऐसे रास्ते पर बढ़ गया है जिसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।”
– अखबार ने ट्रम्प को अस्थिर (volatile ) नेचर वाला शख्स करार दिया है। लिखा है- “उनके पास मुस्लिमों और डिसएबल्ड लोगों के लिए गलत प्रस्तावों की एक लंबी लिस्ट है।”
– एक दूसरे न्यूजपेपर ‘पाकिस्तान ऑब्जर्वर’ ने ट्रम्प की जीत को स्टनिंग विक्ट्री टाइटल दिया है। मेन रिपोर्ट के बगल में इस पर एक खास टिप्पणी भी पब्लिश की है।
– टिप्पणी में लिखा है- “ट्रम्प पाकिस्तान के लिए एक अनजाने शख्स हैं, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी पाक के साथ काफी फेमिलियर रही है।”
– “यह पार्टी पाकिस्तान के जन्म के साथ पिछले 70 सालों से काफी करीब रही है। जबकि डेमोक्रेट का कोल्ड वॉर के दौरान भारत की तरफ झुकाव था।”
चीनी मीडिया क्या बोला?
– चीन के न्यूजपेपर ग्लोबल टाइम्स ने ट्रम्प की जीत को मार्केट के नजरिए से देखा है।
– लिखा है- “कुछ मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि ट्रम्प की जीत से अब चीन और अमेरिका के इकोनॉमिक और ट्रेड रिलेशन्स में जारी दिक्कतें बढ़ सकती हैं।”
– “कैम्पेन के दौरान ट्रम्प के चीन के साथ ट्रेड पर सख्त रुख को देखते हुए बीजिंग की इकोनॉमी के लिए मुश्किल हालात पैदा हो सकते हैं।”
– “हालांकि, ज्यादातर एक्सपर्ट्स का यह कहना है कि अमेरिका के साथ ट्रेड रिलेशन्स में कोई बदलाव नहीं होगा। इसलिए चीन को ट्रम्प के प्रेसिडेंट बनने को नेगेटिव तरीके से नहीं लेना चाहिए।”
– “इसके उलट इससे युआन के डेप्रिसिएशन (मूल्य में गिरावट) और कैपिटल आउटफ्लोज (पूंजी प्रवाह) पर दबाव को कम करने से मदद मिल सकती है।”              अमेरिका में छाए ट्रम्प
– अमेरिका के सभी अखबारों ने ट्रम्प की जीत को पहले पेज पर प्रमुखता से जगह दी है।
– यूएसए टुडे और वाल स्ट्रीट जर्नल ने प्रेसिडेंट ट्रम्प टाइटल दिया है, वहीं लॉस एंजिलिस टाइम्स ने ‘स्टनिंग ट्रम्प विन’ हेडिंग दिया है।
– न्यूयॉर्क टाइम्स ने Trump Triumphs टाइटल दिया है। जबकि द बोस्टन ग्लोब ने ‘ए ट्रम्प शॉकर’ टाइटल से रिपोर्ट पब्लिश की है।