आज योगी सरकार की 9वीं कैबिनेट मीट‍िंग

119
SHARE

आज योगी सरकार की लोकभवन में 9वीं कैबिनेट मीटिंग होगी। माना जा रहा है क‍ि मीट‍िंग में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लग सकती है। प‍िछली कैबिनेट मीट‍िंग के बाद सरकार के स्पाेक्सपर्सन और हेल्थ म‍िनिस्टर सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा था, ”विधानसभा और विधानपरिषद के मौजूदा और पहले के 2500 विधायक मेंबर्स की फैस‍िल‍िटीज में संशोधन किया गया है। 1 लाख के मिलने वाला रेलवे कूपन को कम करके 50 हजार का क‍िया गया है। इसके अलावा 50 हजार का पेट्रोल कूपन दिया जाएगा।”

सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा था, ”कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण 50 करोड़ की लागत से क‍िया जाएगा। करीब 500 लोग एक बार में रह सकेंगे, जो 8,125 वर्ग मीटर की जमीन पर बनेगा। साथ ही 1 हजार वर्ग मीटर की जमीन पर पार्क बनेगा, जो हर तरह के पेड़ों से सुसज्जित होगा। नगर निगम ने धर्मार्थ कार्य के लिए नि:शुल्क जमीन दी है। दिव्यांगों को 300 रुपए हर महीने की पेंशन दी जाती थी। पेंशन को बढ़ाकर 500 क‍िया गया है। इसका लाभ 8 लाख 83 हजार 153 द‍िव्यांगों को म‍िलेगा। जजेज गेस्ट हाउस, वाराणसी को 3 करोड़ 36 लाख से संवारा जाएगा।”

16 मई को हुई 7वीं कैबिनेट मीटिंग में चर्चा के दौरान खनिज नियमावली में सजा के प्राविधान को सख्त किया गया था। तय किया गया कि अवैध खनन पर अब 5 साल और 5 लाख प्रति हेक्टेयर का चालान होगा। इसमें पेनाल्टी बढ़ाकर 20 गुना ज्यादा की गई। इसके अलावा हाई क्वलिटी सीड्स का इस्तेमाल करने वाले किसानों को कैबिनेट ने ग्रांट देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। वहीं, न्याय विभाग के गैर न्यायिक काम में लगे कर्मचारियों की सेवा नियमावली में संशोधन होने और पे-बैंड बदलने पर भी फैसला हुआ था।