किसानों के बकाए अनुदान का भुगतान दो दिन में किया जाएगा, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

14
SHARE

आज प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा रबी सीजन में किसानों के बीज पर करीब 30 करोड़ तथा उपकरण पर 20 करोड़ रुपये अनुदान बकाया है। भाजपा सकरार ने तय किया है किसानों के इस बकाए अनुदान का भुगतान दो दिन में किया जाएगा। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। 29 मार्च को इसकी समीक्षा की जाएगी। प्रदेश में खरीफ की फसल के लिए खाद-बीज की कमी नहीं होने दी जाएगी। यदि किसी जिले में किसानों को खाद-बीज के संकट का सामना करना पड़ता है तो जिले के अधिकारी जवाबदेह माने जाएंगे। उनके खिलाफ हर हाल में कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुल 2.33 करोड़ किसान हैं। इनमें 1.83 करोड़ सीमांत व 30 लाख लघु कृषक हैं। ऐसे किसानों की कर्जमाफी के लिए सरकार ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए जल्द ही फैसले लिए जाएंगे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत प्रयास होगा कि अगले वित्तीय वर्ष में सभी किसानों का पंजीकरण शुरू कराया जाए। किसान क्रेडिट कार्ड ऋण लेने वाले सभी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।

किसानों को फसल क्षति होने से भुगतान तक की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी।किसानों को गेहूं पर 1.5 फीसद व धान पर दो फीसद प्रीमियम देना होगा। इसके लिए कैबिनेट नोट तैयार हो रहा है। बीमा कंपनियों का चयन निविदा के जरिये होगा।