आज बॉलीवुड की फेवरेट दुल्हनिया का हैप्पी बर्थडे

84
SHARE

आलिया भट्ट पांच साल के अपने छोटे से करियर में आलिया ने कई तरह के किरदार निभाकर खुद को एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में स्थापित किया है. यही कारण है कि बॉलीवुड के ज्यादातर निर्देशक आलिया के साथ काम करना चाहते हैं. आलिया के 24वें जन्मदिन पर आइए नजर डालते हैं उनके अब तक के फिल्मी सफर पर..

करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से बॉलीवुड में कदम रखने वाली आलिया ने पांच साल के अपने करियर में दो फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं. आलिया कि हालिया रिलीज फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया काफी पसंद की जा रही है.

15 मार्च 1993 को जन्मी आलिया भट्ट फिल्मकार महेश भट्ट और उनकी दूसरी पत्नी सोनी राजदान की बेटी हैं. वह अभिनेत्री-फिल्मकार पूजा भट्ट और राहुल भट्ट की सौतेली बहन हैं और निर्माता मुकेश भट्ट की भतीजी हैं. अभिनेता इमरान हाशमी और मोहित सूरी आलिया के कजिन्स हैं.

छह साल की उम्र में उन्होंने फिल्म संघर्ष  में प्रीति जिंटा के बचपन का किरदार निभाया था.

आलिया को उनके पिता महेश भट्ट ने लॉन्च नहीं किया. उन्होंने साल 2010 में करण जौहर की हिट फिल्म फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. यह तीनों कलाकारों की पहली फिल्म थी.

आलिया की अगली फिल्म इम्तियाज अली की हाइवे थी जिसमें उन्होंने वीरा नाम की एक अमीर लड़की की भूमिका निभाई थी जिसका किडनैप हो जाता है. फिल्म में किडनैप होने और घर वापस लौटने के बीच के अंतराल में वीरा खुद को डिस्कवर करती है. फिल्म के लिए फिल्मफेयर ने आलिया को बेस्ट एक्ट्रेस का क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड दिया था.

आलिया ने अभिनय के साथ साथ प्लेबैक सिंगिंग भी शुरू की. उन्होंने गायिका के तौर पर फिल्म हाईवे के सूहा साहा गाने से शुरुआत की. संगीतकार आलिया के गाने से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने आलिया से कहा कि उन्हें उनके इंस्टिट्यूट में गाने की ट्रेनिंग जारी रखनी चाहिए.

आलिया की फिल्म हाइवे की रिलीज के दिन ही उनकी अगली फिल्म 2 स्टेट्स का फर्स्ट लुक जारी किया गया. करण जौहर के प्रोडक्शन में बनी यह फिल्म चेतन भगत के इसी नाम के नॉवेल पर आधारित थी.

जब आलिया भट्ट ने ट्विटर के जरिए मीडिया को अपनी सगाई का इन्विटेशन भेजा तो हर कोई दंग रह गया. हालांकि बाद में पता चला कि यह उनकी फिल्म 2 स्टेट्स के ट्रेलर लॉन्च का इन्विटेशन था जिसमें उन्होंने एक दक्षिण भारतीय लड़की का किरदार निभाया था जिसे एक पंजाबी लड़के (अर्जुन कपूर) से प्यार हो जाता है.

आलिया की अगली फिल्म वरुण धवन के साथ आई हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया थी जिसमें वह अंबाला की एक लड़की की भूमिका में नजर आई. अपनी शादी के लहंगे के लिए पैसे इकट्ठे करने के लिए आलिया अंबाला से दिल्ली जाती है और वहां उनकी मुलाकात वरुण धवन के किरदार से होती है. इस फिल्म के मैं तैनू समझांवा की… गाने का अनप्लग्ड वर्जन आलिया ने गाया था.

साल 2015 में आलिया भट्ट विकास बहल की शानदार में शाहिद कपूर के साथ नजर आईं. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार नहीं किया.

साल 2016 में आलिया भट्ट सिद्धार्थ मल्होत्रा और फवाद खान के साथ शकुन बत्रा की स्टूडेंट ऑफ द ईयर में नजर आईं. इसके बाद शाहिद कपूर, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ के साथ वह फिल्म उड़ता पंजाब में नजर आईं. उड़ता पंजाब में आलिया ने एक बिहारी लड़की का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड दिया गया.आलिया ने करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल में कैमियो अपीयरेंस भी दिया था.

साल 2016 में आलिया की आखिरी फिल्म डियर जिंदगी थी जिसमें उन्होंने कियारा नाम की एक फिल्ममेकर की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में शाहरुख खान आलिया के काउंसलर की भूमिका में नजर आए थे.

आलिया ने साल 2017 की शुरुआत हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के सीक्वल बद्रीनाथ की दुल्हनिया से की. इस फिल्म में वरुण धवन उनके अपोजिट नजर आए हैं. आलिया भट्ट की अगली फिल्म अयान मुखर्जी की ड्रेगन होगी, जिसमें वह रणबीर कपूर के साथ नजर आएंगी.