SC का फैसला- 25 साल से अधिक उम्र वाले भी अब NEET का एग्जाम दे पाएंगे

8
SHARE

सुप्रीम कोर्ट ने NEET परीक्षा के लिए उम्र सीमा को बढ़ा दिया है, अब 25 वर्ष से ऊपर के उम्मीदवार भी परीक्षा इ सकते है| इसके अलावा उच्चतम न्यायालय ने फॉर्म भरने की तिथि भी 5 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

सीबीएसई द्वारा देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए NEET एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। सीबीएसई ने पहले बताया था कि NEET-17 को पहला अटेम्प्ट माना जाएगा और हर छात्र सिर्फ तीन बार ही इस परीक्षा में हिस्सा ले सकेंगे। इसके बाद छात्रों ने काफी विरोध भी किया था क्योंकि इसके साथ ही साथ उम्र सीमा को भी 17-25 साल तक कर दिया गया था।

लेकिन बाद में मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने ‘NEET’ में हिस्सा लेने वाले छात्रों के लिए उम्र सीमा को हटाने का फैसला किया था। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के वाईस प्रेसिडेंट सी वी भीरमंधम ने बताया कि, “इसके पीछे कमिटी का दावा था कि इससे देशभर में डॉक्टरों की संख्या में कमी आ सकती है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में हमें प्रस्ताव भेजा और हमने इसे पास किया।”

मेडिकल काउंसिल एक्ट-1956 और डेंटिस्ट एक्ट-1948 के मुताबिक, जिनमें 2016 में कुछ संसोधन किए गए देशभर के कॉलेजों में MBBS और BDS कोर्स में दाखिले के लिए NEET-2017 परीक्षा सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाएगी।