ताजमहल के पास तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने से पहले देखे ये खबर

30
SHARE

आगरा में संरक्षित स्मारक ताजमहल के पास तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर अब शिकंजा कसा जाएगा। स्मारक के 500 मीटर के दायरे में मंडलायुक्त के. राम मोहन राव ने 20 किमी प्रति घंटे की स्पीड लिमिट तय कर दी है। इससे अधिक की गति पर वाहन चलाने पर उन्हें सीज किया जाएगा।

मंडलायुक्त ने मंगलवार शाम समीक्षा बैठक की। उन्होंने अपने अनुभव का जिक्र करते हुए कहा कि ताजमहल के पास तेजी से वाहन दौड़ाए जाते हैं। पुलिसकर्मी बैठे रहते हैं और किसी को रोकते नहीं। इस पर रोक लगाई जाए। शहर में बदहाल सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश उन्होंने नगर निगम को दिए।

सुनिश्चित करने को कहा कि कोई कर्मचारी कूड़ा नहीं जलाए। यदि कोई व्यक्ति कूड़ा जलाता है तो उस पर जुर्माना किया जाए। आगरा कैंट के नजदीक दुकानदारों द्वारा फुटपाथ पर किए गए अतिक्रमण को हटवाने और सफाई के लिए डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए। अगली बैठक में उन्होंने छावनी परिषद के अधिकारियों को भी बुलाने को कहा।

विद्युत शवदाह गृह के काम की धीमी रफ्तार पर अधिकारियों ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से अनुमति की आवश्यकता बताई। इस पर उन्होंने सभी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी करने को कहा।एमजी रोड सहित अन्य मार्गों पर फुटपाथ व डिवाइडर में गुणवत्ता पर ध्यान देने को भी कहा।

ताजगंज प्रोजेक्ट में लगाए गए 140 सीसीटीवी कैमरों के सुचारू संचालन को एक सप्ताह में पावर बैकअप बढ़ाने के निर्देश दिए। फतेहपुर सीकरी में लपकों पर लगाम को सीओ अछनेरा के सुझाव पर सीसीटीवी कैमरे व बाउंड्री वॉल पर ग्रिल लगवाने के लिए आगरा विकास प्राधिकरण को 15 दिन का समय दिया।

रोडवेज बसों को सड़कों पर न खड़े करने के निर्देश मंडलायुक्त ने दिए, जिससे जनता को परेशानी से निजात मिले। टोरंट को कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी दी। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।