ट्रिपल तलाक पर 11 मई को अगली सुनवाई, SC की संवैधानिक पीठ करेगी फैसला

67
SHARE

ट्रिपल तलाक का मुद्दा अब संवैधानिक पीठ के पास है। इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ करेगी। सुप्रीम कोर्ट ने ये मामला संवैधानिक पीठ के पास भेज दिया है। ट्रिपल तलाक की संवैधानिक वैधता को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा था। पिछली सुनवाई में शीर्ष न्यायालय ने सभी पक्षों से जवाब तलब करते हुए मुद्दे निर्धारित करने को कहा था।

अटॉर्नी जनरल ने सुप्रीम कोर्ट से तीन तलाक मुद्दे की सुनवाई मई से पहले करने का निवेदन किया, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दी। अब इस मामले की सुनवाई 11 मई से होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही ये कहा था कि इस मामले में केवल कानूनी पहलुओं पर ही सुनवाई होगी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ये भी स्पष्ट कर चूका है कि वह इन प्रस्तावों पर केवल विचार विमर्श करेगा और इस बात कोई फैसला नहीं करेगा कि मुस्लिम पर्सनल लॉ के तहत तलाक पर अदालतें नजर रखेंगी या नहीं।

वहीं ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में तीन तलाक के मुद्दे पर अपना जवाब दर्ज कराया। मुस्लिम बोर्ड ने कहा कि उनके खिलाफ तीन तलाक के मुद्दे पर दाखिल की गई याचिका आधारहीन है।

मुस्लिम लॉ बोर्ड यह कहते हुए इस मामले का पक्ष लेता रहा कि ‘बीवी की हत्या करने से बेहतर है उसे तलाक दे देना’ चाहिए। मुस्लिम बोर्ड की तरफ से इस मामले में नया कदम उस वक्त उठाया है जब पहले से ही तीन तलाक के मुद्दे पर कई याचिकाएं सुनवाई के लिए लंबित पड़ी हैं।