हम पर सवाल उठाने वालों पर कार्रवाई का हक दे सरकार: इलेक्शन कमीशन

59
SHARE

इलेक्शन कमीशन ने कानून मंत्रालय को लेटर लिखा है। इसके मुताबिक, ईसी ने सरकार से उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का हक मांगा है, जो पोल पैनल की विश्नसनीयता पर सवाल उठाकर इमेज खराब करने की कोशिश करते हैं।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, ईसी कंटेप्ट ऑफ कोर्ट्स एक्ट 1971 में अमेंटमेंट चाहती है। ताकि उसके आदेश न मानने वाले या इमेज को नुकसान पहुंचाने वालों पर कार्रवाई की जा सके। ईसी ने करीब एक महीने पहले सरकार को लेटर लिखा था। लॉ मिनिस्ट्री फिलहाल मामले पर विचार कर रही है।

लेटर में ईसी ने पाकिस्तान के इलेक्शन कमीशन (ECP) का एग्जाम्पल भी दिया। पाक का इलेक्शन कमीशन उसकी इमेज बिगाड़ने की कोशिश करने वाले खिलाफ अवमानना की कार्रवाई कर सकता है। इसी साल के एक मामले में ECP ने तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान के खिलाफ कंटेम्प्ट नोटिस जारी किया था। इमरान ने आयोग को फॉरेन फंडिंग के एक केस में बायस (पूर्वाग्रह) होने की बात कही थी।

यूपी विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी समेत कई राजनीतिक दलों ने EVM में गड़बड़ी को लेकर चुनाव आयोग पर सवाल उठाए थे।आप ने तो विधानसभा में एक ईवीएम की तरह दिखने वाले एक इक्विपमेंट का डेमो दिया था। इसमें बताया गया था कि ईवीएम में छेड़छाड़ की जा सकती है। इसके बाद इलेक्शन कमीशन ने ईवीएम में छेड़छाड़ साबित करने के लिए सभी राजनीतिक दलों को ओपन चैलेंज दिया था। इसमें केवल दो पार्टियों ने शिरकत की थी।