पाकिस्तान में पैदा हो रहे आतंकी संगठन भारत पर बड़ा हमला कर सकते है, यूएस

44
SHARE

भारत और पाकिस्तान पर लगातार युद्ध का खतरा मंडरा रहा है। जहां पाकिस्तान की सेना लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रही है वहीं अमेरिका के अधिकारियों की मानें तो पाकिस्तान तो नहीं, लेकिन वहां पनप रहे आतंकवादी संगठन भारत पर हमला करने की योजना बना रहे हैं।

पाकिस्तान-आधारित आतंकवादी समूह भारत और अफगानिस्तान दोनों पर हमला करने की योजना बना रहे हैं। एक शीर्ष अमेरिकी गुप्तचर अधिकारी ने ये बातें कहीं।

राष्ट्रीय खुफिया निदेशक डेनियल कोट्स ने विश्वव्यापी खतरों पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान सीनेट सेलेक्ट कमेटी ऑन इंटेलीजेंस के सदस्यों से कहा कि इस्लामाबाद पाकिस्तान में उग्रवादियों और आतंकवादियों पर अंकुश लगाने में असफल रहा है।

पाकिस्तान ने अपने परमाणु शस्त्रागारों का इस्तेमाल सामरिक परमाणु हथियारों के विकास के लिए किया है। संभावित रूप से वो अपने उपयोग के लिए सीमा को कम कर रहे हैं।

उन्होंने सांसदों से कहा कि दक्षिण एशिया में खुफिया समूह का मानना है कि अफगानिस्तान में राजनीतिक और सुरक्षा की स्थिति के लिहाज से 2018 तक का समय निश्चित रूप से खराब होगा हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा सैन्य सहायता में मामूली बढ़ोत्तरी के आसार हैं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय अलगाव के बारे में चिंतित है और भारत के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय स्तर जिसमें भारत का विस्तारित विदेशी पहुंच और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ गहरा संबंध शामिल है, इससे डरा हुआ है। इस अलगाव की कमी को पूरा करने के लिए पाक चीन का रुख कर सकता है जो बीजिंग का हिंद महासागर पर प्रभाव बढ़ाने में मददगार होगा।

source-AU