टीम इंडिया ने एकतरफा बनाया ‘महामुकाबला’, पाकिस्‍तान को करारी मात

50
SHARE

रविवार को हुआ चैंपियंस ट्रॉफी के भारत और पाकिस्‍तान के बीच का महामुकाबला एकतरफा बनकर रह गया. टीम इंडिया ने बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्‍तान को 124 रन (डकवर्थ लुईस नियम) से हरा दिया. बारिश के कारण यह मैच कई बार बाधित हुआ. पाकिस्‍तान के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 48 ओवर में 319 रन बनाए. चार बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक बनाए. रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 91, विराट कोहली ने नाबाद 81, शिखर धवन ने 68 और युवराज सिंह ने 53 रन का योगदान दिया. हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने भी 6 गेंद पर नाबाद 20 रन का योगदान दिया.

बाद में बारिश के कारण लक्ष्‍य को दो बार संशोाधित करना पड़ा. पहले पाकिस्‍तान को 48 ओवर में 324 रन बनाने का लक्ष्‍य दिया गया, लेकिन इस लक्ष्‍य को भी बदलना पड़ा. बाद में बारिश के कारण लक्ष्‍य को संशोधित कर 41 ओवर में 289 रन दिया गया. जवाब में पाकिस्‍तानी टीम महज 164 रन बनाकर आउट हो गई. वहाब रियाज चोट (एबसेंट हर्ट) के कारण बैटिंग के लिए नहीं उतरे. पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों में अजहर अली के 50 और मोहम्‍मद हफीज के 33 रन ही उल्‍लेखनीय रहे. भारत की ओर से उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. मैच में 32 गेंदों पर 53 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले युवराज सिंह मैन ऑफ द मैच रहे.

मैच के दौरान पाकिस्‍तान और भारत, दोनों की फील्डिंग स्‍तरीय नहीं थी. बेशक जडेजा मैच में तेजतर्रार दिखे, लेकिन भुवनेश्‍वर और केदार जाधव ने आसान कैच टपकाए. 32वें ओवर में केदार जाधव ने शादाब खान का एक बेहद आसान कैच छोड़ा. पारी के 33वें ओवर में बुमराह आक्रमण पर लाए गए. ओवर में तीन रन बने. आखिरी आठ ओवर में पाकिस्‍तान के सामने 127 रन बनाने का असंभव सा लक्ष्‍य था. 34वें ओवर में उमेश यादव ने पहले मो. आमिर (9 रन, 16 गेंद) और फिर हसन अली (0) को आउट कर पाकिस्‍तान का स्‍कोर 9 विकेट पर 164 रन तक पहुंचा दिया. वहाब रियाज ने चोटिल होने के कारण बैटिंग नहीं की. भारत के लिए उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा ने दो-दो और भुवनेश्‍वर ने एक विकेट लिया.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं…

भारत : विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, युवराज सिंह, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह.

पाकिस्‍तान: सरफराज अहमद (कप्‍तान), अजहर अली, अहमद शहजाद, मोहम्‍मद हफीज, बाबर आजम, शोएब मलिक, इमाद वासिम, शादाब खान, मोहम्‍मद आमिर, वहाब रियाज और हसन अली.