ताजमहल पर खुले मनी एक्‍सचेंज काउंटर, विदेशी पर्यटकों के खिले चेहरे

17
SHARE
500-1000 के नोट बंद होने के बाद विदेशी पर्यटकों के लिए ताजमहल और आगरा किला में शुक्रवार को मनी एक्‍सचेंज काउंटर खोले गए। घुमने आए विदेशी पर्यटकों को रुपए के लिए जगह-जगह भटकना न पड़े, इसलिए केनरा बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा यह काउंटर खोले गए हैं।ताजमहल और आगरा किला पर खुले मनी एक्‍सचेंज काउंटर…
– 500-1000 के नोट बैन होने के बाद घुमने आए विदेशी पर्यटकों को खाने-पीने से लेकर सामान्‍य जरूरतों की चीजें को पूरा करने में मुश्किल हो रही थी।
– गुरुवार को शहर के बैंकों में विदेशी पर्यटक को लंबी लाइनों में लगा देखा गया था।
– इसके बाद सीएम अखिलेश के निर्दश के बाद पर्यटन विभाग ने मनी एक्‍सचेंज काउंटर के लिए बैंकों से संपर्क कर यहां काउंटर बनाए गए।
– क्षेत्रीय पर्यटन निदेशक दिनेश कुमार ने बताया, ताजमहल और आगरा किला पर आने वाले विदेशी सैलानियों को हुई दिक्‍कतों के मद्देनजर नई व्‍यवस्‍था शुरू की गई है।
– इन काउंटरों पर नोट एक्‍सचेंज की वही सीमा और प्रक्रिया है, जो बैंकों की अन्‍य ब्रांच के लिए आरबीआई ने तय की है।
– मनी एक्‍सचेंज काउंटर से 100 रुपए के नोट लेकर खुश होकर बाहर आए।
– ब्रिटिश पर्यटक ट्रेवल बोलिस ने बताया, इंडिया आते ही पता चला 500-1000 रुपए के नोट बैन हो गए।
– अब रुपए एक्‍सचेंज हो गए तो कम से कम आगरा में घूमना आसान हो गया है।
– एक दिन पहले ही भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल पर विदेशी पर्यटकों के लिए 500-1000 रुपए के नोट से टिकट देना शुरू कर दिया था।
– इससे पर्यटकों को काफी सहूलियतें हुई हैं।
– दूसरी ओर एएसआई के अधीक्षण पुरातत्‍वविद् भुवन विक्रम ने बताया, 16 नवंबर से फतेहपुर सीकरी में भी ई-टिकटिंग की व्‍यवस्‍था शुरू हो जाएगी। इससे पर्यटकों को राहत मिलेगी।