स्टीव जॉब्स के मोटिवेशनल कोट्स जो आपको प्रभावित कर सकती है

12
SHARE

क्या आप life में कुछ नया और बड़ा करने के लिए अपने आप को motivate करना चाहते है?

तो मेरे अनुसार यह काम Steve Jobs  के जीवन से बेहतर और कोई नहीं कर सकता। हालांकि उनकी मृत्यु अपेक्षाकृत कम उम्र में ही हो गई लेकिन उन्होंने दुनिया के सबसे बेहतरीन consumers products  को बना, अपनी प्रसिद्धी और बेहिसाब संपत्ती से दुनिया पर एक अमीट छाप छोड़ दी। वे ऐसा कर पाए क्योंकि उन्होंने जिन्दगी हमेशा अपने शर्तों पर जी; और शायद इसलिए भी क्योंकि Steve  ने जीवन और कार्य (life and works)  के विषय में प्रभावशाली और बहुत प्रबल बातें कहीं हैं। ज्यादातर बातें जो उन्होंने कही, वे आमंत्रण हैं अपने जीवन और कार्य के बारे में सबकुछ दुबारा सोचने के लिए।

यहां उनके कुछ प्रभावशाली उद्धरणों का संकलन दिया जा रहा हैं। आशा है, ये उद्धरण आपको motivate करेगें।

  • आपका समय सीमित है, इसे दूसरों की तरह जीने में व्यर्थ न करें। ऐसे सिद्धांतों को स्वीकार न करे जो स्वयं दूसरे लोगों के विचारों के नतीजों पर आधारित हो। किसी अन्य की राय को अपनी राय न मान ले। अपनी राय खुद बनाए। अपनी अंदर की आवाज़ सुने।
  • मेरे जीवन के दो ही मंत्र रहे है – ध्यान केन्द्रीत रखना (focus)  और सादापन (simplicity) । आसान जटील से कठिन हो सकता है। आपको अपने विचारों को बिल्कुल स्पष्ट बनाने के लिए; परिश्रम करना होगा, ताकि वे आसान (simple) बन सके।
  • कभी-कभी जिन्दगी आपके सिर पर ईट से चोट करती है, विश्वास मत खोईये।
  • इस बात को याद रखना कि मेरी मृत्यु बहुत नजदीक है, मुझे अपनी जिन्दगी के बड़े निर्णय लेने में मददगार साबित होता हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि जब भी मैं अपने मौत के बारे में सोचता हूं तो सारा अभिमान और असफल होने का डर गायब हो जाता हैं और तब बचता वही है जो ज़रूरी है। इस तथ्य को याद रखना कि एक दिन मरना है…..किसी भी चीज को खोने के डर को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। आप पहले से ही नंगे हैं इसलिए ऐसा कोई कारण नहीं है की आप अपनी दिल की न सुने।
  • Design का मतलब केवल यह नहीं होता कि चीज दिखती और महसूस कैसी होती है। Design यह है कि चीज काम किस तरह करती है।
  • रचनात्मकता (Creativity) और कुछ नहीं, बस चीजों को मिलाना हैं।
  • आपका जीवन कहीं ज्यादा व्यापक हो जाता है; जब आप इस आसान से तथ्य को जान लेते है: वह सबकुछ जो आपके चारों तरफ हैं और जिसे आप जीवन कहते है, वह लोगों द्वारा बना हैं और मजेदार बात यह है कि वे आपसे अधिक बुद्धिमान नहीं है और आप उसे बदल सकते है!
  • अपने दिल और मन कि बातों पर चलने का साहस करें। क्योंकि यही वो हैं जिन्हें पता है कि आप असल में बनना क्या चाहते है?
  • तकनीक कुछ नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका लोगों पर भरोसा है कि वे मूल रूप से अच्छे और बुद्धिमान हैं और आप अगर उन्हें कोई औज़ार देते है तो वे उससे कुछ आश्चर्यजनक चीज कर दिखाएगें।
  • दृढ़ता ही वो चीज है, जिससे मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं; जो एक successful entrepreneur को unsuccessful entrepreneur से अलग करती है।
  • मेरी जिन्दगी की सबसे प्रिय वस्तु की कोई कीमत नहीं। उसे खरीदा नहीं जा सकता और यह स्पष्ट भी है, हम सभी के पास जो सबसे कीमती संसाधन है; वह समय ही है।

LEAVE A REPLY