आज ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथन’ में मोदी की स्पीच, 10 हजार स्टूडेंट, 600 प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन

9
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि शनिवार रात 10 बजे हैकाथन में स्पीच देंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नरेंद्र मोदी शनिवार को ‘स्मार्ट इंडिया हैकाथन’ में स्पीच देंगे। इसमें देशभर के 10 हजार स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। इसे दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा इवेंट माना जा रहा है। करीब 600 सरकारी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन खोजा जाएगा|

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी के मुताबिक, हैकाथन इनोवेशन को प्रमोट करने के लिए है। जिसका मोटिव 29 मिनिस्ट्री और कई सरकारी डिपार्टमेंट की करीब 600 प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन खोजना है। इसमें 10 हजार स्टूडेंट्स शामिल होंगे और अपने आइडिया शेयर करेंगे। यह दुनिया की सबसे बड़ी हैकाथन होगी। हैकाथन का फाइनल राउंड शनिवार सुबह 8 से रविवार रात 8 बजे (36 घंटे) तक चलेगा। इस दौरान 28 अलग-अलग लोकेशंस पर 1266 टीमें डिपार्ट्मेंट और मिनिस्ट्री की प्रॉब्लम्स पर काम करेंगी।

मिनिस्ट्री के मुताबिक ”स्टूडेंट्स के सिलेक्टेड ग्रुप को लॉक रूम में बैठा दिया जाएगा, जहां वह रिलेटेड प्रॉब्लम के लिए सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप बनाएंगे। इसे मिनिस्ट्री और इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स के पास भेजा जाएगा। बेस्ट सॉल्यूशन देने वाली टीम को एक लाख, दूसरी नंबर की टीम को 75 हजार और तीसरी को 50 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा। अवॉर्ड विनिंग सॉफ्टवेयर और ऐप को सरकार गुड गवर्नेंस के लिए इस्तेमाल करेगी। अगर जरूरत हुई तो इसे अपग्रेड भी कराया जाएगा।

इस इवेंट को एचआरडी मिनिस्ट्री और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) मिलकर करा रही हैं। आईटी सेक्टर की कंपनियां भी इसका हिस्सा हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी सेक्रेटरी, अरुणा सुंदराजन ने कहा कि हैकाथन के जरिए देश के हजारों स्टूडेंट्स को अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका मिलेगा। ताकि देश के सामने आ रही परेशानियों को दूर किया जा सके। इस दौरान कई इनोवेशन सामने आएंगे और इनका इस्तेमाल गुड गवर्नेंस के लिए होगा।