सपा-बसपा में से कौन-कहां लड़ेगा, पूरी लिस्ट जारी, यहां देखें

478
SHARE

लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने उन सीटों का ऐलान कर दिया है जिन पर यह पार्टियां लड़ेंगी। सपा-बसपा ने गठबंधन के साथ ही ऐलान किया था कि दोनों पार्टियां 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। अब लिस्ट आई है तो साफ हुआ है कि सपा 37 और बसपा 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गठबंधन के वक्त दो सीटें कांग्रेस के लिए और दो सीटें आरएलडी के लिए छोड़ी गई थीं, अब आरएलडी को तीन सीटें दी गई हैं, समाजवादी पार्टी ने एक सीट अपने कोटे से आरएलडी को दी है।


सपा बसपा ने यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से जो सीटें छोड़ीं उनमें से दो अमेठी और रायबरेली कांग्रेस के लिए छोड़ी गई हैं और राष्ट्रीय लोकदल उसकी परंपरागत मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर सीटें दी गई हैं। इसके अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ज्यादातर सीटें समाजवादी पार्टी तो पूर्वी यूपी की ज्यादातर सीटें बसपा के खाते में आई हैं। आप पूरी लिस्ट नीचे देख सकते हैं।


इस सीट बंटवारे में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीटों पर बसपा का दबदबा बरकरार है। यूपी की 80 में से 17 सीटें ऐसी हैं, जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इनमें से बसपा के हिस्से में 10 तो सपा के हिस्से में सात सीटें आईं हैं। इसके अलावा 2014 में जिन पांच लोकसभा सीटों पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी, वह भी सपा के ही हिस्से में ही आई हैं। आप पूरी लिस्ट नीचे देख सकते हैं।


उपचुनाव में जीती गईं तीन सीटों कैराना, गोरखपुर और फूलपुर पर भी सपा का ही उम्मीदवार होगा। हाई प्रोफाइल सीटों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से उनको चुनौती देने के लिए सपा उम्मीदवार ही होगा। लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, इलाहाबाद, फैजाबाद और गाजियाबाद जैसे बड़े शहरों की सीटें भी सपा को मिली हैं। आप पूरी लिस्ट नीचे देख सकते हैं।

सपा-बसपा की तरफ से इन सीटों के लिए दावेदारी घोषित कर दिए जाने के बाद अब सबकी निगाहें होंगी कि इन पर उम्मीदवार कौन होता है। नाम अभी तय नहीं हैं लेकिन दोनों ही पार्टियों में दावेदारी जताने वालों की कोशिशें शुरू हो गई हैं।