सोने की कीमत में बड़ा उछाल, 4000 रुपए प्रति तोला महंगा

15
SHARE

500 और 1000 की नोट पर सरकार द्वारा रोक लगाए जाने का असर कई क्षेत्रों पर जबरदस्त ढंग से पड़ा है। सरकार के इस ऐतिहासिक कदम से सोने के दाम में बड़ा उछाल आया है। मुंबई में प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत में 4000 रुपये का इजाफा हुआ है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस फैसले का असर सोने पर सकारात्मक रूप से पड़ेगा।

विशेषज्ञ यह भी मानते हैं कि अब सोने में निवेश बढ़ेगा। वहीं बाजार के विशेषज्ञ मानते हैं कि मोदी सरकार का यह फैसला रियल स्टेट क्षेत्र को भारी नुकसान पहुंचाएगा। हालांकि इससे जाली नोट के कारोबार पर पूरी तरह अंकुश जरूर लग जाएगा, जो कि सबसे बड़ी राहत की बात है।

भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक अनिल सिन्हा इस फैसले की बाबत कहते हैं कि अब बाजार से जाली नोट एक झटके में खत्म हो जाएंगे। लगभग पांच हजार करोड़ रुपये का काला धन सामने आएगा। इस फैसले के बाद रियल इस्टेट के कारोबार में गिरावट आएगी। कालाधन रखने वाले अधिकतर रियल इस्टेट में ही पैसा लगाते हैं, ऐसे में उन्हें भारी नुकसान होगा।

कहते हैं, यह फैसला कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी चोट है। चूंकि पुरानी सीरीज के नोट में अधिक कालाबाजारी हुई है और नई नोट सीरीज कालाबाजारी करने वालों के पास नहीं है। इस कारण से सरकार ने पुरानी नोट को वापस लेने और नई नोट को चलन में बनाए रखने का फैसला किया है|