यूनाइटेड नेशन में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दहाड़: कहा पाकिस्तान छोड़ दे कश्मीर का सपना देखना

21
SHARE

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 71वें सत्र को संबोधित करते हुए विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि दुनिया के सामने साफ कर दिया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और आगे भी रहेगा। इसलिए उसमें किसी को कोई शक नहीं रहना चाहिए। पाकिस्तान पर हल्ला बोलते हुए सुषमा ने कहा कि कश्मीर का ख्वाब देखना उसे छोड़ देना चाहिए क्योंकि ये ख्वाब कभी पूरा नहीं होगा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए गरीबी, शांति और समृद्धि समेत कई बातें कही। उन्होंने कहा कि बिना शांति के दुनिया का विकास संभव नहीं है। इसके साथ ही सुषमा ने कहा कि गरीबी को मिटाना आज एक बड़ी चुनौती है।

जो आतंकवाद ना रोके उसे अलग-थलग करें

सुषमा ने पाकिस्तान पर बड़ा हमला बोलते हुए परोक्ष तौर पर कहा कि जो देश आतंक नहीं रोक पा रहे हैं उन्हें अलग-थलग कर देना चाहिए। ऐसे देश को दुनिया के साथ रहने का कोई अधिकार नहीं होना चाहिए। सुषमा ने कहा कि जो खुद शीशें के घर में रह रहे हों उसे दूसरे के घरों पर पत्थर नहीं फेंकना चाहिए।

कौन दे रहा आतंकियों को पनाह ?

संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंकवाद पर बोलते हुए सुषमा ने कहा कि आज भी कई जगहों पर लगातार हो रहे आतंकवादी हमलों में मासूम मारे जा रहे हैं। आतंकी घटनाएं नहीं रूक पा रही है। ऐसे में आखिर इन आतंकियों को कौन पनाह और हथियार दे रहा है? उन्होंने कहा कि हमारे पास बहादुर अली जिंदा सबूत है कि वो सीमा पार से आया है।

ब्लूचिस्तान में यातना की पराकाष्ठा

ब्लूचिस्तान में यातना की पराकाष्ठा मानवाधिकार उल्लंघन पर बोलते हुए सुषमा ने कहा कि आज ब्लूचिस्तान में निर्दोषों पर अत्याचार ढहाए जा रहे हैं। वहां पर याताना की पराकाष्ठा हो चुकी है। सुषमा ने आतंकवाद को मानवाधिकार का बड़ा उल्लंघन बताया। उन्होंने कहा कि हम तो दोस्ती ने लिए पाकिस्तान के साथ आगे बढ़े लेकिन हमें इसके बदले में उड़ी और पठानकोट मिला।

LEAVE A REPLY