आजमगढ़ में अराजकतत्वों ने तोड़ी अंबेडकर की प्रतिमा

61
SHARE

शनिवार रात आजमगढ़ में मेंहनगर क्षेत्र अंतर्गत कटात चक कटात गांव के पास स्थापित अंबेडकर प्रतिमा को अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। इस घटना की जानकारी होने पर रविवार की सुबह क्षेत्र के कई गांवों की जनता मौके पर पहुंची। आक्रोशित ग्रामीणों ने मेंहनगर -गोसाई की बाजार नहर मार्ग पर स्थित प्रतिमा स्थल के समीप मार्ग अवरुद्ध कर दिया और विरोध में प्रदर्शन किया।

ग्रामीणों का आक्रोश देख एसडीएम मेंहनगर और सीओ लालगंज के साथ ही कई थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। खंडित प्रतिमा के स्थान पर नई प्रतिमा लगाने तथा दोषियों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन देने के बाद ग्रामीण शांत हुए। घटना के संबंध में ग्राम प्रधान लेखराज पासवान ने मेंहनगर थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी है।

मेंहनगर-गोसाई की बाजार नहर मार्ग पर स्थित कटात चक कटात गांव के बाहर डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित की गई है। शनिवार की रात अराजक तत्वों ने प्रतिमा को खंडित कर दिया। इसकी जानकारी क्षेत्र के लोगों को रविवार की सुबह हुई। सुबह करीब छह बजे कई गांवों के सैकड़ों लोग प्रतिमा स्थल पर पहुंचे और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने लगे। मेंहनगर-गोसाई की बाजार मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। जाम की सूचना पाकर अधिकारी फोर्स संग मौके पर पहुंच गई। प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाने-बुझान का प्रयास किया लेकिन ग्रामीण दोषियों को चिह्नित कर कार्यवाही करने व खंडित प्रतिमा को बदलकर नई प्रतिमा लगाने की जिद पर अड़े रहे।

अधिकारियों ने उनकी दोनों मांगें मान ली, तब जाकर सुबह करीब आठ बजे जाम समाप्त हुआ। एसडीएम के निर्देश पर नई प्रतिमा मंगाकर प्रतिमा स्थल पर उसे स्थापित कराया गया। पुलिस प्रतिमा खंडित करने वालों को चिह्नित करने के प्रयास में जुट गई है।

source-DJ