समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव और आज़म खान की सीटों का ऐलान

48
SHARE

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की लोकसभा सीट को लेकर अटकलों पर विराम लग गया है। जैसी कि उम्मीद थी वही हुआ और अब साफ हो गया है कि अखिलेश यादव आजमगढ़ की सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। पिछले लोकसभा चुनाव में इस सीट से अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह यादव जीते थे और अब अखिलेश यादव भी इसी तैयारी में हैं। सपा-बसपा गठबंधन की वजह से आजमगढ़ में अखिलेश के लिए लगभग सुरक्षित सीट बन चुकी है।


समाजवादी पार्टी की तरफ से उम्मीदवारों को लेकर एक नई सूची जारी की गई है, इसमें सिर्फ दो नाम शामिल हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान का नाम है। अखिलेश यादव ने पिछले दिनों संकेत दिया था कि वह आजमगढ़ की सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। अब आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा कर दी गई है।


आजमगढ़ को लगभग तीन दशक से समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। 70 के दशक तक यहां कांग्रेस का राज रहा लेकिन बाद में समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर कब्जा किया। एक बार 2009 में इस सीट पर बीजेपी भी कमल खिलाने में कामयाब रही थी, यह सीट एसपी और बीएसपी में भी बंटती रही लेकिन इस सीट पर यादव नेताओं का ही दबदबा रहा।


उधर रामपुर भी समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती रही है। यहां से पार्टी के कद्दावर नेता आज़म खान मैदान में हैं। यूपी में सपा सरकारों के दौरान आज़म की हैसियत नंबर दो की हुआ करती थी।