अमित शाह लखनऊ में, समाजवादी पार्टी के तीन विधान परिषद के सदस्यों ने इस्तीफा दिया

291
SHARE

आज भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के तीन दिवसीय लखनऊ दौरे पर हैं। वही समाजवादी पार्टी के तीन विधान परिषद सदस्यों ने आज अपने-अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

समाजवादी पार्टी के तीन विधान परिषद सदस्यों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। प्रदेश में सरकार गंवाने के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को यह झटके उस समय लगे हैं जब वह अपनी पार्टी के संगठन कायाकल्प करने के प्रयास में लगे हैं। समाजवादी पार्टी से आज विधान परिषद सदस्य बुक्कल नवाब के साथ ही यशवंत सिंह व मधुकर जेटली ने इस्तीफा दे दिया है। तीनों का इस्तीफा विधान परिषद के सभापति रमेश यादव के पास पहुंचा है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की लखनऊ में तीन दिन की मौजूदगी के दौरान माना जा रहा है कि इन तीन के साथ ही एक और एमएलसी तथा तीन विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो जाएंगे। इन सभी नेताओं के भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज हैं। बुक्कल नवाब के भाजपा में शामिल होने की अटकलें हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में वह आज शाम तक ही बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।

बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह तथा मधुकर जेटली के इस्तीफा देने के कारण विधान परिषद में समाजवादी पार्टी का संख्याबल अब कम होगा। इनके साथ ही विधान परिषद में तीन जगह खाली होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव और दिनेश शर्मा विधान परिषद के सदस्य के रूप में सदन में अपनी जगह बना सकते हैं। माना जा रहा है कि यशवंत सिंह ने सीएम और मधुकर जेटली ने डिप्टी सीएम के लिए छोड़ी है। लंबे वक्त से बगावती तेवर अखतियार करने वाले बुक्कल नवाब ने डॉ. दिनेश शर्मा के लिए सीट छोड़ी है।

विधान परिषद सदस्य बुक्कल नवाब 1992 में समाजवादी पार्टी में शामिल हुए थे। वह 2004 तक महासचिव रहे। दो बार लखनऊ पश्चिम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़े। दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2012 में उन्हें एमएलसी चुना गया। 2016 में वह फिर से एमएलसी चुने गए। अभी उनका कार्यकाल 2022 तक है।