आज घोषित होंगे यूपी बोर्ड के रिजल्ट

89
SHARE

शुक्रवार को यूपी बोर्ड अपने परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा ने बताया कि शुक्रवार दोपहर 12.30 बजे बोर्ड मुख्यालय इलाहाबाद रिजल्ट की घोषणा करेगा। वर्मा ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर के रिजल्ट घोषित होने के 15 दिनों के भीतर अंकपत्र एवं प्रमाणपत्र संबंधित विद्यालयों पर पहुंच जाएगा जिससे छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश लेने में कोई परेशानी न हो। इसके लिए छात्र अंकपत्र का विवरण नेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस वर्ष इंटरमीडिएट व हाईस्कूल में कुल 60 लाख 61 हजार 34 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। इनमें से पांच लाख 54 हजार 503 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी और कुल 54 लाख 66 हजार 531 छात्रों ने परीक्षा दी। इसके अलावा इस बार दो हजार से ज्यादा नकलची पकड़े भी गए थे।

इस बार परीक्षा के दौरान 600 से ज्यादा स्कूलों को ब्लैक लिस्टेड भी कर दिया गया था। हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन प्रदेश के 257 केन्द्रों पर 27 अप्रैल से शुरू होकर 15 दिनों में पूरा हो गया।

इस बार यूपी बोर्ड ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का फिर से मूल्यांकन करवाया। नकलची जिलों के संदिग्ध परीक्षा केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाओं की अलग से जांच करवाई गई है।