अनोखा मामला: बदले सब रिश्ते

23
SHARE

अमेरिका के डेट्राॅयट शहर में एक अजीबोगरीब मामले में एक परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते बदल गए हैं। पांच बच्चों वाले इस परिवार में एकमात्र बेटा अब बेटी बन चुका है। दूसरी तरफ, बच्चों की मां अब पुरुष बन गई है। इस तरह वह बच्चों के लिए पिता की तरह हो गई है। यानी, मां-बेटे की जोड़ी अब बाप-बेटी में बदल गई है।

-डेट्रॉयट के मैसन परिवार में पिछले पांच बरसों में सबकुछ बदल चुका है। 2012 में एक दिन बेटा कोरी और मां एरिका एक डॉक्युमेंट्री देख रहे थे। वह डॉक्युमेंट्री एक ट्रांसजेंडर महिला के बारे में थी, जो पुरुष के रूप में पैदा हुई थी।
-बेटा कोरी अपनी आइडेंटिटी को लेकर कन्फ्यूज्ड रहता था। वह खुद को लड़के के रूप में स्वीकार नहीं कर पाता था। यह डॉक्युमेंट्री देखने के बाद उसके सामने क्लियर हो गया कि वह क्या है। इसके बाद उसने पैरेंट्स को अपनी ट्रांसजेंडर बनने की इच्छा के बारे में बता दिया।
-दूसरी तरफ पांच बच्चों की मां एरिका भी भीतर से छटपटाहट महसूस करती थी, लेकिन उसमें इतना साहस नहीं था कि वह अपनी आइडेंटिटी के बारे में खुलकर कुछ कह सके।
-एरिका अपने महिला होने को लेकर कभी भी सहज नहीं थी। शुरुआती दिनों में वह चाहती थी कि उसे ब्रेस्ट कैंसर हो जाए, ताकि उसके स्तन निकाल दिए जा सकें। यही नहीं, भले ही उसने पांच बच्चों को जन्म दिया, पर वह कभी भी खुश नहीं होती थी।
-फिर 2015 में हॉर्मोन थैरेपी करवाकर बेटी से बेटे में बदल चुके कोरी की प्रेरणा से एरिका ने भी अपना सेक्स चेंज करवाने का फैसला ले लिया।
-इसके बाद एरिका की हॉर्मोन थैरेपी शुरू हुई। अब वह एरिका से एरिक हो चुकी है। एरिक कहता है- जब मैंने पहली बार मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन का डोज लिया, तब मुझे लगा कि मैं कम्प्लीट हो गया।
-इसके बाद एरिक बनने की यात्रा में एरिका ने डबल मास्टेक्टोमी करवाकर अपने दोनों स्तन हटवा दिए।
-एरिक (एरिका) अपने पति लेस और बच्चों के साथ ही रहता है। लेस का कहना है कि उसे अपनी पत्नी से एक व्यक्ति के तौर पर प्यार है।
-इस परिवार में रिश्ते नए सिरे से परिभाषित हो रहे हैं, क्योंकि मां अचानक पुरुष बन गई है और एकमात्र भाई, बहन बन गया है। फिर भी सारे लोग खुश हैं, खासतौर पर कोरी और एरिका, क्योंकि वे अब अपने वास्तविक स्वरूप में हैं।

source-DB