रेलवे में एक लाख पदों पर भर्ती जल्द

131
SHARE

लगातार हो रहे ट्रेन हादसों को देखते हुए रेलवे अब संरक्षा कोटि के खाली पदों को भरने की तैयारी कर रहा है। रेलवे जहां एक तरफ संरक्षा कोटि के एक लाख पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करेगा। वहीं दो साल पहले 35 हजार पदों की भर्ती पर लगी रोक को हटा दिया गया है। जल्द ही इन पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

रेलवे की उत्पादन इकाइयों और कारखानों में हेल्पर एवं खलासी सहित कई पदों को अप्रेंटिसशीप के जरिए भी भरेगा। रेलवे बोर्ड की ओर से शुक्रवार को यह आदेश जारी किया गया है। रेलवे ने दो साल पहले 35 हजार पदों की भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कर लिया था। अभ्यर्थियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होने वाली थी कि तभी इस पर रोक लगा दी गई। मामला दो साल तक लंबित रहने के बाद रेलवे ने 35 हजार पदों की भर्ती पर लगी रोक को हटा दिया है।

वहीं दूसरी ओर संरक्षा कोटि के करीब डेढ़ लाख रिक्त पदों को भरने के लिए रेलवे भर्ती सेल और रेलवे भर्ती बोर्ड को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। एक लाख में 65 हजार ग्रुप डी के पदों पर भर्ती होगी। जिसे रेलवे भर्ती सेल आयोजित करेगा।

जबकि सहायक लोको पायलट और टेक्नीशियन सहित कई कैटेगरी में 35 हजार पदों पर रेलवे भर्ती बोर्ड अपनी प्रक्रिया पूरी करेगा। इसी तरह रेलवे की उत्पादन इकाइयों और कारखानों में हेल्पर एवं खलासी सहित कई पदों को अप्रेंटिसशीप के जरिए भरा जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय पिछले दिनो आल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन की लंबित मांगों को लेकर आंदोलन के निर्णय के बाद लिया। फेडरेशन के केंद्रीय महामंत्री शिव गोपाल मिश्र ने कहा कि रेल हादसे लगातार हो रहे हैं ऐसे में संरक्षा कोटि के रिक्त पदों को भरने की मांग फेडरेशन ने बोर्ड से की थी। पद रिक्त होने से वर्तमान में तैनात कर्मचारियों पर काम का अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है।

source-DJ