राजा भैया बनाएंगे जनसत्ता पार्टी, 30 नवंबर को हो सकता है ऐलान

44
SHARE

यूपी के चर्चित नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया अपनी नई पार्टी बनाने जा रहे हैं। इस सिलसिले में कई दिनों से खबरें आ रही थीं लेकिन अब साफ हो चुका है कि राजा भैया नया दल ‘जनसत्ता पार्टी’ का गठन करने जा रहे हैं। 30 नवंबर को लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में राजा भैया रैली करके इसकी घोषणा करेंगे।

राजा भैया अब तक प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते रहे हों, लेकिन उनका प्रभाव यूपी की करीब दो दर्ज विधानसभा सीटों पर माना जाता है। ऐसे में उनकी नई पार्टी को विस्तार पाने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

राजा भैया चुनावी राजनीति में 1993 से सक्रिय हैं और 2017 तक वह निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में कुंडा विधानसभा सीट से लगातार चुनाव जीतते आए हैं। अब वह पहली बार दलीय राजनीति में उतरने जा रहे हैं। राजा भैया के बीजेपी और एसपी दोनो से ही नजदीकी रिश्ते रहे हैं, और इसी वजह से वह कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव के कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री भी रहे।

माना जा रहा है कि यूपी की राजनीति में बदलाव यानी समाजवादी पार्टी की कमान अखिलेश यादव के हाथों में चले जाने और यूपी बीजेपी पर एक तरह से अमित शाह का सीधा नियंत्रण होने से राजा भैया के लिए अपनी राजनैतिक पार्टी जरूरी हो गई थी, ताकि वह अपने समर्थकों को टिकट दिला सकें। राजा भैया बीजेपी, एसपी-बीएसपी से नाराज नेताओं को भी थाम सकते हैं और उनके जरिए पहले से स्थापित दलों को बड़ा झटका भी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें-उपेंद्र कुशवाहा अलग हुए तो बीजेपी-जेडीयू का कितना बिगाड़ लेंगे?