सूबे का किसान परेशान, गरीबों के हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे: राहुल गांधी

61
SHARE

मंगलवार सुबह कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी लखनऊ पहुंचे। वे यहाँ किसानों की समस्याओं को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का घेराव करने आए थे, लेकिन भारी बारिश के कारण सिर्फ ज्ञापन देकर वापस चले गए।

राहुल गांधी ने भट्टा परसौल के मुद्दे की याद दिलाते हुये सरकार को आगाह किया सूबे का किसान परेशान है। राहुल गांधी आज लखनऊ के करीब तीन घंटे के दौरे के बाद नई दिल्ली वापस हो गए।

उन्होंने कहा कि गोमतीनगर में बारिश के कारण मीडिया से बात नहीं कर सका। इसका मुझे भी बेहद कष्ट है। उन्होंने कहा कि उम्मीद है की अधिकारी किसानों की बात को समझेंगे। यह परेशानी पूरे यूपी की है। अम्बेडकर नगर के किसानों के मुद्दे को लेकर एएनएचआई के अधिकारियों से मुलाकात कर उनकी परेशानी से अवगत कराया है।

राहुल गांधी गोमती नगर स्थित नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अफसरों से मिलकर किसानों की समस्याओं पर बात की । कांग्रेस का आरोप है कि अंबेडकरनगर में गांव वालों के घर बगैर कानूनी नोटिस दिए गिराए जा रहे हैं। राहुल ने आगे कहा कि वे गरीबों के हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे। अधिकारियों से मिलने के बाद राहुल गाँधी ने कहा कि, गरीबों और किसानों को न्याय दिलाने के लिए मुहिम जारी रहेगी। राहुल गाँधी ने आगे कहा कि, समाधान मिलने तक लड़ाई जारी रहेगी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी के जगदीशपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माण के लिए हो रहे जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से मुलाकात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया। जगदीशपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर फोरलेन के निर्माण कार्य के लिए 24 मीटर तक जमीन अधिग्रहित की जा रही है जबकि बाकी स्थानों पर 13-13 मीटर ही जमीनअधिग्रहित की गई है।

एयरपोर्ट से सीधे एनएचएआई के दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी ने एनएचएआई के अधिकारियों को ज्ञापन देने के साथ किसानों के मुद्दे पर बात की। एनएचएआई के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि वह इस मामले में एक टीम गठित कर मामले की जांच कराएंगे।

लखनऊ से सुल्तानपुर तक बनने वाले हाईवे के लिए एनएचएआई किसानों की जमीन का अधिग्रहण कर रहा है। जिसे लेकर जगदीशपुर व अंबेडकरनगर के किसान मुआवजा न मिलने के कारण प्रदर्शन कर रहे थे।