रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतरीं, 7 की मौत

45
SHARE

रायबरेली में न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं हैं। इस हादसे में 7 लोगों की मौत और 20 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की खबर है। इनमें 9 घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रेल मंत्री ने इस हादसे पर दुख जताया है और मुआवजे का ऐलान भी किया है। मृतकों में एक महिला और एक बच्चा भी शामिल है। फिलहाल स्थानीय लोग और पुलिस की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है।

यह ट्रेन हादसा रायबरेली के हरचंदपुर रेलवे स्टेशन के पास हुआ है। न्यू फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन मालदा से रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी कि हरचंदपुर से करीब 50 मीटर की दूरी पर इसकी 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। हादसे के बाद वहां अफरातफरी का माहौल बन गया। आसपास के लोग फौरन मदद को दौड़े। बाद में रेलवे और लखनऊ और वाराणसी से एनडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। खबर है कि एटीएस की टीम भी मौके पर पहुंच गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लिया है। उन्होंने जिलाधिकारी, SP, स्वास्थ्य अधिकारियों और NDRF को हरसभंव मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि रायबरेली में हुई रेल दुर्घटना में हताहत और घायलों के परिजनो के साथ गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं राहत कार्य के लिए रेलवे अधिकारियों से लगातार संपर्क में हूं। मृतकों के परिजनों को 5 लाख, घायलों को 1 लाख और मामूली रूप से चोटिल लोगों को 50 हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

रेल हादसे में मृतकों के परिजनों और घायलों के लिए यूपी सरकार ने भी मुआवजे की घोषणा की है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि मृतकों के परिजनों को 2 लाख और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस हादसे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर संवेदना जताई है, उन्होंने कहा है कि आशा है सरकार राहत और बचाव कार्य में अपनी सारी ताकत झोंक देगी और लोगों को स्वास्थ्य की सभी सुविधा उनके बिना किसी परेशानी मुहैया कराएगी।

इस हादसे पर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। जिनमें मुगलसराय के दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए- 05412-254145, पटना स्टेशन के लिए 0612-2202290, 0612-2202291, 0612-220229 और रेलवे हेल्पलाइन नंबर 025-83288 सूत्रों के मुताबिक रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी खुद घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर आनंद कुमार ने बताया है कि एटीएस टीम भी मौके पर पहुंची है।