सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में प्रधानमंत्री मोदी सरकार की योजनाएं और उपलब्धियां

203
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की योजनाएं और उपलब्धियों की किताब बनाई जाएगी। स्कूली बच्चे इसे पढ़कर याद करेंगे और परीक्षा भी देंगे। स्कूली छात्रों को मोदी का एक-एक कदम जुबानी याद करा दिया जाएगा। दरअसल, यह सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता होगी, जिसमें उत्तीर्ण छात्र होंगे लेकिन सफलता भाजपा को मिलेगी। केंद्र की राजग सरकार समाज के हर वर्ग को अपने साथ जोडऩे को प्रयासरत है। इस कोशिश का सफल असर विधानसभा चुनाव में भी दिखा। अब नई पीढ़ी पर अपना रंग चढ़ाने को भाजपा संगठन ने नायाब तरीका अपनाया है।

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के तहत भाजपा ऐसे विभिन्न कार्यक्रम कर रही है, जिसके जरिये समाज के सभी वर्गों से जुड़ाव हो सके। इसी क्रम में 26 अगस्त को स्कूलों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता होगी। सभी जिलों के विद्यालयों में कक्षा नौ और दस के छात्र-छात्राएं यह परीक्षा देंगे। इसके के लिए भाजपा जो पाठ्य सामग्री उपलब्ध करा रही है, उसका सामान्य ज्ञान पार्टी के मकसद को साफ जाहिर करता है। यूं तो बच्चों को भारत के इतिहास से वर्तमान तक वाकिफ कराने को इसमें पर्याप्त सामग्री है लेकिन, सबसे खास है सम सामयिकी खंड। इसमें 92 प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं, जो सिर्फ राजग सरकार के कार्यों, प्रधानमंत्री द्वारा जनहित में उठाए गए कदमों पर केंद्रित हैं। अन्य अध्यायों के जरिये बच्चे भाजपा, संघ और देश के महापुरुषों के बारे में जान सकेंगे। इसमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय का पूरा जीवन परिचय भी है।

सम सामयिकी में ऐसे प्रश्न

सवाल- मेक इन इंडिया का नारा किसने और कब दिया?
जवाब- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2014 को।
सवाल- आम आदमी को राहत एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए कौन सी योजना की घोषणा की गई है?
जवाब- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना।
सवाल- देश के अंदर चलन में आ गई करेंसी और जमा हुए कालेधन को एक झटके में विनष्ट करने के लिए वर्तमान सरकार ने कौन सा कठोर निर्णय लिया?
जवाब- विमुद्रीकरण (नोटबंदी) की घोषणा।
सवाल- छोटे कारोबारियों को पूंजी की मदद के लिए कौन सी योजना प्रधानमंत्री ने शुरू की?
जवाब- मुद्रा बैंक योजना।

इन महापुरुषों का जिक्र

स्वामी विवेकानंद
डॉ. भीमराव अंबेडकर
गुरु गोविंद सिंह
बिरसा मुंडा
श्यामा प्रसाद मुखर्जी
नानाजी देशमुख
मदनमोहन मालवीय
डॉ. हेडगेवार
वीर सावरकर
कबीर दास
सरदार वल्लभ भाई पटेल
रानी लक्ष्मीबाई।

source-DJ