कानपुर के प्रणव क्लैट में ऑल इंडिया टॉपर

68
SHARE

कानपुर के प्रणव त्रिपाठी ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) में ऑल इंडिया टॉप कर शहर का नाम रोशन किया है। नेशनल लॉ स्कूल बेंगलुरु से एलएलएम की पढ़ाई करने के साथ उन्होंने इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। प्रणव ने 150 में 125 अंक प्राप्त किए हैं। वह लखनऊ विश्वविद्यालय से एलएलबी में टॉप कर गोल्ड मेडल प्राप्त कर चुके हैं।

बचपन से ही कानून की पढ़ाई करने की ख्वाहिश रखने वाले प्रणव के लिए उनकी बड़ी बहन तृप्ति त्रिपाठी प्रेरणाश्रोत रही हैं। तृप्ति ने राममनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी लखनऊ से एलएलएम किया है। स्कूल से लेकर कालेज तक प्रणव टॉपर रहे हैं। उन्होंने पं. दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय से 10वीं व 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एलएलबी पांच वर्षीय कोर्स में दाखिला लिया और 77.4 फीसद अंकों के साथ परीक्षा में टॉप किया। उनके पिता नरेंद्र त्रिपाठी पंजाब नेशनल बैंक से वरिष्ठ प्रबंधक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं।

प्रणव की ख्वाहिश कानून की पढ़ाई कर पब्लिक सेक्टर अंडर टेकिंग (पीएसयू) में जाने की है। इसी लक्ष्य को भेदने के लिए उन्होंने एलएलएम की पढ़ाई के साथ पांच से सात घंटे की नियमित तैयारी की। दरअसल प्रणव ने पिछली बार क्लैट में 27वीं रैंक पाकर यहां एडमीशन लिया था। लेकिन, पीएसयू में टॉप रैंकर को बतौर लीगल एडवाइजर प्राथमिकता दी जाती है इसलिए उन्होंने दोबारा परीक्षा दी। बताया कि इस सफलता के पीछे उनके माता-पिता का योगदान है। पिता नरेंद्र त्रिपाठी व मां विभा त्रिपाठी ने कदम कदम पर उनका हौसला बढ़ाया। प्रणव इस समय बेंगलुरु में ही हैं।