वाराणसी पहुंचे PM, फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ 1500 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे

27
SHARE

सोमवार को पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों वाराणसी पहुंच गए है, दोनों नेता यूपी में करीब साढ़े पांच घंटे बिताएंगे। इस दौरान दोनों राज्यभर में करीब 1500 करोड़ से अधिक के प्रोजेक्टस का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

पीएम मोदी वाराणसी में 1000 की क्षमता वाले विधवा आश्रम का एलान भी कर सकते हैं। मोदी भारत दौरे पर आए राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की भी भव्य खातिरदारी करेंगे। उन्हें नाव से गंगा की सैर कराएंगे और वाराणसी के घाट दिखाएंगे। जापान के पीएम शिंजो आबे के बाद मैक्रों वाराणसी वाले दूसरे राष्ट्राध्यक्ष होंगे।

इन योजनाओं का करेंगे लोकार्पण
650 करोड़- मिर्जापुर में पॉवर प्लांट
80 लाख शास्त्री आवास और म्यूजियम
3 करोड़ -कल्लीपुर में नलकूप और पानी टंकी -गांव में पानी कनेक्शन दिया जाएगा
3.42 करोड़- राजा तालाब तहसील का नया भवन
39.16 करोड़- मडुआडीह आरओबी

इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास
166.14 करोड़- शिवपुर-लहरतारा फुलवरिया फोरलेन मार्ग
26.21 करोड़- वरुणा नदी पर कोनिया-सलारपुर के बीच पक्का पुल
35 करोड़- आशापुर चौराहे पर आरओबी
3 करोड़- रविंद्रपुरी गुलाब बाग़ लाइटिंग और अन्य कार्य

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों मिर्जापुर जिले के छानबे दादर कला गांव में प्रदेश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का शुभारंभ करेंगे। 650 करोड़ की लागत से 382 एकड़ में बना ये प्लांट 18 महीनों में तैयार हुआ है। इसमें 3 लाख 18 हजार सोलर प्लेटें लगाई गई हैं। गांव के प्रधान विजय कुमार बिन्द ने बताया कि गांव में सिर्फ पांच लोग ग्रेजुएट हैं। तीन हजार की आबादी में एक व्यक्ति शिवशंकर पाल सरकारी नौकरी में है। बाकी युवा रोजगार की तलाश में भटक रहे हैं। इतना बड़ा प्लांट लगने में सिर्फ 18 महीने लगे, लेकिन अभी तक किसी को रोजगार नहीं मिला। यहां सिर्फ एक प्राथमिक और जूनियर हाई स्कूल है।

12 मार्च को दरभंगा घाट स्थित ब्रज रमा पैलेस पहुंचते ही 21 ब्राह्मण वैदिक मंत्रों के साथ मोदी और मैक्रों का स्वागत करेंगे। दोनों यहीं लंच लेंगे। पैलेस की ऊपरी मंजिल पर स्थित ओपन रेस्टोरेंट को काशी का लुक देने के लिए घाटों पर लगने वाली छतरियों को लगाया गया है।

लंच के बाद दोनों नेता यहां भारत की पहली अनोखी हैंड लिफ्ट भी देखेंगे। रेस्टोरेंट में दोनों नेता सोलर एनर्जी, एजुकेशन, कल्चर, गंगा घाटों के विकास, हेरीटेज बिल्डिंगों पर बातचीत करेंगे।