पीएम मोदी ने वाराणसी को दी ढाई हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, कहा बीजेपी का एकमात्र लक्ष्य विकास

53
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को करीब 2500 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी। वाराणसी से सांसद बनने के बाद अपने 15वें दौरे में पीएम मोदी ने वाराणसी में देश के पहले मल्टी मॉडल टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने गंगा पर बने इस टर्मिनल का बटन दबाकर उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम ने यहां हरहुआ के वाजिदपुर गांव में एक जनसभा को भी संबोधित किया।

पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में जिस टर्मिनल की शुरुआत हुई है, उसके आगाज से गंगा का यह पारंपरिक रास्ता आधुनिक सुविधा के साथ ‘नेचर, कल्चर और एडवेंचर’ का केंद्र बनेगा। पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी और देश, इस बात का गवाह बना है कि संकल्प लेकर जब किसी भी काम को पूरा किया जाता है को इसकी तस्वीर कितनी भव्य और गौरवमयी होती है।

पीएम ने कहा कि आजादी के बाद यह पहला मौका है जब हम अपने नदियों के मार्ग को इतने व्यापक स्तर पर प्रयोग करने में सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि चार साल पहले जब उन्होंने वाराणसी से हल्दिया के बीच वॉटर वे और मालवाहक जहाज की परिकल्पना की बात की थी, तो तमाम लोगों ने इसका मजाक उड़ाया था, लेकिन इस प्रोजेक्ट के उद्घाटन ने विरोधियों को जवाब दे दिया। पीएम ने कहा कि जिस जहाज से कंटेनर अनलोडिंग का काम वाराणसी में शुरू हुआ है, वह अपने साथ तमाम कमर्शियल चीजें लेकर पहुंचा है और अब यह वाराणसी से खाद लेकर कोलकाता रवाना होगा।

पीएम ने कहा कि वाराणसी में जितना सामान एक मालवाहक जहाज से लाया गया है, उसे सड़क मार्ग से लाने के लिए 16 ट्रकों की जरूरत पड़ती। वहीं इस जहाज से सामानों की यहां तक ढुलाई कराने में पैसे और समय की बचत हुई है। पीएम ने कहा कि वह दिन दूर नहीं कि वाराणसी में आने वाले वक्त में बड़े जहाजों से ट्रक, ट्रैक्टर समेत तमाम बड़े वाहन और सामान यहां जलमार्ग से लाए जा सकेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि यहां बाबतपुर हवाई अड्डे से शहर को जोड़ने वाली योजना, मां गंगा को प्रदूषण से मुक्त करने वाली योजना समेत करीब-करीब ढाई हजार करोड़ की योजना का लोकार्पण हुआ है। यह सभी प्रोजेक्ट वाराणसी को और भव्य बनाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में बीजेपी की सरकारों का एक मात्र लक्ष्य देश का विकास है।