15 जुलाई से प्लास्टिक पर प्रतिबंध

54
SHARE

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आगामी 15 जुलाई से सूबे को प्लास्टिक मुक्त करने के काम में आम जनता का सहयोग मांगा है. योगी ने रामनगर स्थित लोधेश्वर महादेव में आयोजित वन महोत्सव में कहा कि उन्होंने 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया है. वह जनता से प्लास्टिक मुक्त व्यवस्था के लिए सहयोग का आह्वान करते हैं.

उन्होंने कहा कि 15 जुलाई से प्रदेश में प्लास्टिक के कप, प्लेट, ग्‍लास और पॉलीथीन इत्यादि का प्रयोग ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए हम सबको मिलकर काम करना चाहिये. राज्य में प्‍लास्टिक के प्रयोग पर रोक लगाये जाने के बारे में पूछने पर अधिकारियों ने बताया कि इस आदेश को जमीन पर उतारने के लिए तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है और संबंधित विभाग से इस सिलसिले में जल्‍द से जल्‍द ब्‍लूप्रिंट प्रस्‍तुत करने को कहा गया है. इसके बाद मुख्‍यमंत्री के साथ बैठक की जाएगी.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित कराने के तरीकों पर काम किया जा रहा है. सरकार इस पाबंदी का उल्‍लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के बारे में भी सोच रही है. मालूम हो कि राज्य मंत्रिमंडल ने दिसम्‍बर 2015 में 40 माइक्रॉन या उससे ज्‍यादा के पॉलीथीन बैग के इस्‍तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लागू करने के प्रस्‍ताव को अनुमोदन दिया था. हालांकि उस पाबंदी का समुचित पालन नहीं हो सका था.

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने महाराष्‍ट्र में प्‍लास्टिक पर प्रतिबंध लगाये जाने के बाद एक बार फिर यह कदम उठाया है. हालांकि अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इसमें क्‍या-क्‍या रियायतें दी जाएंगी और सजा का क्‍या प्रावधान होगा.

source-NDTV