संभल में पंचायत ने 3 तलाक देने पर लगाया 2 लाख का जुर्माना

29
SHARE

संभल में तीन तलाक पर पंचायत ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। तुर्क बिरादरी की पंचायत ने तीन तलाक बोलने वाले युवक पर दो लाख रुपए का जुर्माना लगाते हुए शादी में तय मेहर की रकम वसूलने के आदेश दिए। इसके साथ ही लड़की पक्ष को दहेज का सारा सामान भी वापस दिलवाया।

तुर्क बिरादरी ने दो महीने पहले स्थानीय स्तर पर पंचायत करके तय किया था कि बिरादरी में कोई भी एक साथ तीन तलाक नहीं देगा। ऐसे तलाक देने वालों को सजा की चेतावनी भी दी गई थी। रविवार को तुर्क पंचायत शहर के मदरसा खलीलउल उलूम में हुई तो उसमें मूसापुर गांव में युवक द्वारा पत्नी को तीन तलाक देने का मामला रखा गया। पंचायत ने इसे पंचायत के फैसले की नाफरमानी और गंभीर मामला माना। पंचायत ने पत्नी को तीन तलाक देने वाले युवक पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया।

इस मामले पर चेरयमैन शाहिद हुसैन ने कहा कि सामाजिक बुराइयों को छोड़कर ही तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ा जा सकता है। पंचायत फैसला दे रही है तो पालन भी कराएगी। जो लोग तीन तलाक व दहेज जैसे मामलों में फैसला नहीं मानेंगे वह सजा के हकदार बनेंगे। तुर्क बिरादरी की पंचायत यूं तो दशकों से अपने समाज में सुधार के लिए काम कर रही है। पिछले छह माह से इस अभियान को तेज कर दिया गया है।

प्रत्येक सप्ताह पंचायत का आयोजन अलग गांव में होता है। पंचायत के दौरान बताया जाता है कि कौन से रिवाजों की वजह से समाज की बदनामी होती है और क्या बदलाव लाकर समाज को तरक्की के रास्ते पर ले जाया जा सकता है। पंचायत के दौरान ही कुरीतियों पर पाबंदी लगाने और कुरीति न त्यागने वालों पर जुर्माना लगाने के फैसले लिये जाते हैं।