पाक की आजादी ट्रेन में आतंकी बुरहान के पोस्टर लगे, बनाया नेशनल हीरो

75
SHARE

पाकिस्तान ने हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को नेशनल हीरो बताया है। पाकिस्तान रेलवेज की तरफ से चलाई गई ट्रेन इस आतंकी के पोस्टर लगे हैं। 70वां स्वतंत्रता दिवस पाक में जोर-शोर से मनाया जा रहा है। इस मौके पर शुरू ‘आजादी ट्रेन’ नाम की यह स्पेशल ट्रेन कई शहरों का दौरा करेगी।

पाकिस्तान की न्यूज एजेंसी के मुताबिक मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर इनफॉर्मेशन मरियम औरंगजेब ने आजादी ट्रेन को 12 अगस्त को इस्लामाबाद के मरगला रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन में 5 आर्ट गैलरीज हैं, जिनमें आजादी के आंदोलन में शहीद लोगों की तस्वीरें लगाई गई हैं। ट्रेन 15 दिनों तक पूरे पाकिस्तान का दौरा करेगी, जिनमें पेशावर, रावलपिंडी और लाहौर जैसे बड़े शहर भी शामिल हैं। इन शहरों में स्टेशनों पर लोग इन गैलरीज को देख सकेंगे।

आजादी ट्रेन बलूचिस्तान और सिंध प्रोविंस से होती हुई 25 अगस्त को पोर्ट सिटी कराची में अपनी यात्रा पूरा करेगी। आजादी ट्रेन में तस्वीरों के जरिये कश्मीर में भारत के आक्रामक रवैये को भी दिखाया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान की आर्म्ड फोर्सेज के बलिदान का भी जिक्र है। पाक मीडिया में पब्लिश ट्रेन की तस्वीरों से ये पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर के हालात को दिखाता एक पूरा कोच ही ट्रेन में लगाया गया है। इस कोच में ‘सेव कश्मीर सेव ह्यूमैनिटी’ और ‘करेजियस कश्मीरी वी आर विद यू’ स्लोगन दिए गए हैं। इस कोच में पिछले साल 8 जुलाई को कश्मीर में एनकाउंटर में मारे गए बुरहान वानी की लार्जर दैन लाइफ इमेज दिखाई गई है।

पाकिस्तान की पूर्व सरकार और वहां की मिलिट्री ने बुरहान को कश्मीरी लीडर बताया था। आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने इस आतंकी को आजादी के आंदोलन का नेता कहा था, जिस पर भारत ने सख्त एतराज जताया था। पिछले महीने बुरहान की मौत की पहली बरसी पर नवाज शरीफ ने उसे श्रद्धांजलि दी थी और कहा था कि बुरहान की मौत ने कश्मीर में आजादी के आंदोलन को एक नई दिशा दी है। इस मौके पर जनरल बाजवा ने भी एक बयान जारी कर आतंकी कमांडर की तारीफ में कसीदे पढ़े थे।