पाकिस्‍तान बार बार कर रहा सीजफायर का उल्‍लंघन, अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तोपों और सेना की तैनाती

47
SHARE

रविवार को जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ में पाकिस्‍तान ने सीजफायर का उल्‍लंघन किया है. पाकिस्तान की ओर से लगातार नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) पर भारी गोलाबारी की जा रही है। भारतीय चौकियों के साथ ही रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर गोले दागे जा रहे हैं। शनिवार को इसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया, जबकि तीन नागरिकों की मौत हो गई। तीन जवानों सहित दर्जन भर से अधिक लोग घायल हुए हैं।

100 से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हो गए। 40 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। जवाबी कार्रवाई में पाक के आठ रेंजरों के मारे जाने और कई चौकियों के ध्वस्त होने की सूचना है। इससे सीमा पर जबर्दस्त तनाव है। इस बीच आईबी पर सुचेतगढ़, अब्दुलियां, कोरटाना खुर्द इलाकों में तोपें तैनात कर दी गई हैं। सेना के जवानों की भी तैनाती की गई है। पिछले चार दिनों में पाकिस्‍तान की ओर से की गई फायरिंग में चार दिनों में पांच जवान शहीद हो गए हैं. वहीं छह नागरिकों की भी मौत हो गई है.

20 जनवरी को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा (आईबी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर की गई गोलाबारी में एक जवान शहीद हो गए और तीन लोगों की मौत हो गई थी. पाकिस्‍तान की फायरिंग से पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर में सेना का एक जवान मनदीप सिंह (23) शहीद हो गए थे. वह पंजाब में संगरूर के आलमपुर गांव के रहने वाले थे.वहीं राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्टर में पाकिस्तानी गोलीबारी में शहीद हुए सैनिक को सेना ने अंतिम विदाई दी गई. लांस नायक अब्राहम (34) केरल के अलेपे जिले के पूनाकम गांव के रहने वाले थे और उनके परिवार में पत्नी अनु मैथ्यू और एक वर्ष तथा दस महीने की दो बेटियां हैं.

19 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में पाकिस्तान द्वारा शुक्रवार को की गई भारी गोलाबारी में दो नागरिकों की मौत हो गयी और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया. पाकिस्‍तान ने जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों में भारी गोलाबारी की. इसमें सांबा सेक्टर में गोलीबारी में घायल हुए बीएसएफ के हेड कांस्टेबल जगपाल सिंह ने बाद में दम तोड़ दिया. जगपाल सिंह (49) उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के रहने वाले थे.

18 जनवरी को जम्मू कश्मीर में जम्मू और सांबा जिलों के तीन सेक्टरों में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अग्रिम भारतीय चौकियों पर गुरुवार को पाकिस्तान की गोलीबारी तथा गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल के एक जवान शहीद हो गया. वहीं एक लड़की की मौत हो गयी. शहीद हुए जवान की पहचान बीएसएफ की 78 वीं बटालियन के हेडकांस्टेबल ए सुरेश के रुप में हुई. वह तमिलनाडु के रहने वाले थे. गोलाबारी में मारी गई लड़की की पहचान नीलम देवी के रूप में हुई.