पाकिस्तान मीडिया का बेबुनियाद बयान- दिल्ली के प्रदूषण की मार झेल रहा है लाहौर

5
SHARE

भारत और पाकिस्तान के बीच आरोप-प्रत्यारोप का खेल पुराना नहीं है लेकिन पाकिस्तानी मीडिया इस बार आरोप लगाने की सारी सीमाएं लांघ गया है। पाकिस्तान मीडिया का कहना है की उत्तर-भारत खासकर दिल्ली, पंजाब, हरयाणा में जारी स्मॉग का असर पाकिस्तान में भी दिखाई दे रहा है। पाकिस्तानी मीडिया ने आरोप लगाया है कि भारत में दिवाली से पैदा हुए प्रदूषण की मार लाहौर को भी झेलनी पड़ रही है। पाक मीडिया में ये खुलकर कहा जा रहा है कि इस स्मॉग को भारत ने जानबूझकर पाकिस्तान की तरफ़ धकेल दिया है जिससे करोड़ों पाकिस्तानी बीमार हो जाएं।smoge1

पाकिस्तानी मीडिया इस आरोप के लिए NASA द्वारा जारी की गई एक तस्वीर का सहारा ले रही है। हालांकि NASA ने उस तस्वीर के साथ ही सपष्ट कर दिया था कि दिवाली सेलिब्रेशन और पाकिस्तान के इलाकों में मौजूद स्मॉग में कोई सीधा संबंध नहीं है। पाक मीडिया के कई चैनल्स ये दिखा रहे हैं कि भारत में दिवाली पर फोड़े गए पटाखों और पंजाब में किसानों द्वारा जलाई जा रही पुआल के चलते पाकिस्तान का दम घुट रहा है। पाक मीडिया का कहना है कि भारत की तरफ से 32 मिलियन टन धुंआ और धुल के कण पाकिस्तान की तरह आए हैं जो कि यहां स्मॉग पैदा कर रहे हैं।

डेली पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर में हवा की हालत बदतर होने के पीछे दिवाली के पटाखों का ही हाथ है। मीडिया के अलावा पाकिस्तान के मीट्रियोलॉजिकल डिपार्टमेंट के हेड डॉक्टर कमर ज़मान चौधरी का भी कहना है कि उत्तर भारत में मौजूद कोयले से चलने वाले उद्योग पाकिस्तान में प्रदूषण बढाने का काम कर रहे हैं। इसके अलावा फसल काटने के बाद बचे हुए अवशेषों को जलाने से भी जो धुंआ पैदा होता है वो पाकिस्तान के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहा है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक लाहौर और पाकिस्तानी पंजाब में भी स्मॉग ने भी लोगों का बुरा हाल किया हुआ है।