मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मोबाइल कैश वैन चलाने के निर्देश दिए

18
SHARE

नोटबंदी से हो रही दिक्कत को देखते मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सभी जिलाधिकारियों को अपने जिले के निवासियों, खास तौर पर ग्रामीणों को नए करेंसी नोट उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय बैंक अधिकारियों से तालमेल कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। जिलाधिकारियों से इसके लिए बैंक अधिकारियों के साथ तत्काल बैठक कर कार्ययोजना बनाने और उसी अनुसार कार्यवाही कराने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी अपने जिलों में पुराने नोट बदलवाने के लिए बैंकों द्वारा मोबाइल कैश वैन का संचालन कराएं, ताकि ग्रामीण इलाकों के लोगों को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने कहा कि न्याय पंचायत और ग्राम पंचायत के जिन इलाकों में बैंकों की शाखाएं नहीं हैं, वहां स्थान तय कर विशेष शिविर आयोजित कराए जाएं। लोगों को इसकी जानकारी भी दी जाए, जिससे ग्रामीण जनता अपने नोट बदलवाकर राहत महसूस कर सके। मुख्यमंत्री ने मंडलायुक्तों को इस व्यवस्था की प्रभावी निगरानी करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले से गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों, वेतनभोगियों व छोटे व्यापारियों सहित विभिन्न वर्गों के सामने गंभीर दिक्कतें आ रही हैं। इस वजह से बैंकों से यह उपाय कराए जाने जरूरी हैं।

 

मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने जिलाधिकारियों को नमक खत्म होने की अफवाह रोकने और कानून-व्यवस्था से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों, उप जिलाधिकारियों, जिलापूर्ति अधिकारियों, वाणिज्य कर, खाद्य एवं औषधि प्रशासन तथा बांट माप विभाग के अधिकारियों से कहा कि अफवाहों का फायदा उठाकर व्यापारी यदि नमक की कालाबाजारी का प्रयास करें तो संयुक्त रूप से छापेमारी और जांच की जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि यदि किसी स्तर पर कालाबाजारी के उद्देश्य से नमक का अवैध भंडारण पाया जाए तो कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए। उन्होंने उप जिलाधिकारियों से अपने क्षेत्रों में शांति व्यवस्था भंग करने वाले अराजक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने को कहा। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि अफवाह खत्म करने के लिए बाजार, शॉपिंग माल व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर खाद्य नमक की प्रचुर उपलब्धता की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की हिदायत दी। मुख्य सचिव ने बताया कि नमक निर्माताओं के पास पर्याप्त उपलब्धता है। इसलिए कोई अभाव या संकट नहीं है। उन्होंने नागरिकों से भ्रामक अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। भटनागर ने भरोसा दिलाया कि प्रदेश की जनता को नमक से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने भ्रामक अफवाह फैलाने वाले अराजक तत्वों को चिन्हित कर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

लखनऊ के चक गंजरिया स्थित एचसीएल कंपनी के कार्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि काला धन बाजार में न हो अच्छा है। भ्रष्टाचार पर रोक लगे तो बेहतर परिणाम सामने आएंगे, लेकिन यह समस्या 1000 व 500 के नोट बदलने से दूर नहीं होगी। मैंने देखा बैंकों में कितनी लंबी लाइन लगी हुई है। वह लोग जो एक हजार के नोट रखते थे वह अब दो हजार के नोट का इंतजार कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने एचसीएल के कार्यालय में युवाओं को संबोधित किया। इस दौरान एचसीएल के शिव नाडर ने सीएम का शुक्रिया अदा किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आइटी सेक्टर में तेजी से परिवर्तन आया है। सपा सरकार ने काम को तेजी से व कम समय में करने का प्रयास किया है। विकास के बल पर चुनाव में जा रहे हैं। हमें दिखाने का मौका मिले तो हम और बेहतर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग सोचते थे कि अमेरिका का राष्ट्रपति कोई और होगा, लेकिन ऐसा हुआ क्या। बोले, इटावा डकैतों के लिए जानी जाती थी, लेकिन हम वहां लॉयन सफारी बना रहे हैं। भाजपा व बसपा सपा सरकार के किए गए कार्यों को समझ नहीं पा रहे हैं। नौजवान आगे बढ़ेंगे तभी विकास होगा। काले धन पर मायावती के सपा व भाजपा के खिलाफ बयानबाजी पर अखिलेश ने कहा कि औरों को तकलीफ हो सकती है। सपा साइकिल चलाती है और जिसको दिक्कत हो वह साइकिल चलाए।